मोदी सरकार की योजना का उठाएं लाभ, Electric Cars पर मिलेगी 1.5 लाख की छूट

FAME-2 स्कीम जो 2022 तक चलेगी उसके लिए मोदी सरकार ने 10 हजार करोड़ रुपये स्वीकृत की है.

मोदी सरकार की योजना का उठाएं लाभ, Electric Cars पर मिलेगी 1.5 लाख की छूट
किसी भी इलेक्ट्रिक वाहन को खरीदने पर सब्सिडी का लाभ मिलेगा. (फाइल)

नई दिल्ली: इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) को बढ़ावा देने के लिए मोदी सरकार ने FAME-2 (फास्ट अडॉप्शन एंड मैन्युफैक्चरिंग ऑफ इलेक्ट्रिक व्हीकल) स्कीम को शुरू कर दिया है. इस स्कीम के लिए 10 हजार करोड़ रुपये स्वीकृत की है. इस स्कीम के तहत इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने पर आपको कई तरह की छूट दी जाएगी. यह स्कीम 2019-2022 तक चलेगी. FAME-2 के तहत अगले तीन सालों के लिए 10 लाख दोपहिया, 5 लाख तीन पहिया, 35000 चार पहिया वाहन और 7090 इलेक्ट्रिक बसों पर सब्सिडी का फायदा मिलेगा. इस स्कीम का फायदा फुल हाईब्रिड इलेक्ट्रिक कार खरीदने पर भी मिलेगा.

ऐसे में आप अगर इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आप इस योजना का भरपूर फायदा उठा सकते हैं. नियम के मुताबिक, दो पहिया वाहन पर मैन्युफैक्चरर 20 हजार रुपये का फायदा उठा सकता है और इसका फायदा ग्राहकों को दे सकता है. हालांकि, बाइक की अधिकतम कीमत 1.5 लाख से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. इसी तरह तीन पहिया इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने पर 50 हजार रुपये तक की छूट का फायदा मिलेगा, लेकिन कीमत 5 लाख से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. चार पहिया इलेक्ट्रिक कार पर 1.5 लाख रुपये तक की छूट मिलेगा, लेकिन कीमत 15 लाख से ज्यादा नहीं होनी चाहिए.

जल्द ही सड़कों पर दौड़ेगी इलेक्ट्रिक वैगन आर, Maruti ने शुरू की फिल्ड टेस्टिंग

वर्तमान में महिंद्रा (Mahindra), मारुती सुजुकी (Maruti Suzuki) और टाटा मोटर्स (TATA Motors) इलेक्ट्रिक कार बनाती है. इन कारों की कीमत भी 15 लाख के भीतर ही है, जिसकी वजह से स्कीम का पूरा फायदा उठाया जा सकता है. महिंद्रा की e2oplus, eVerito इलेक्ट्रिक कार है जिसे खरीदने पर 1.5 लाख तक का फायदा मिलेगा. TATA की Tiago EV खरीदने पर भी 1.5 लाख की छूट मिलेगा. मारुती सुजुकी ने भी घोषणा की है वह बहुत जल्द इलेक्ट्रिक कार बाजार में लेकर आ रही है.