सामने आया मारुति स्विफ्ट का भारतीय मॉडल, पढ़िए क्या-क्या बदला
Advertisement
trendingNow1366740

सामने आया मारुति स्विफ्ट का भारतीय मॉडल, पढ़िए क्या-क्या बदला

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने आखिरकार अपनी नई थर्ड जेनरेशन स्विफ्ट कार के इंडियन मॉडल को अनवील कर दिया है. हाल ही में इसकी बुकिंग शुरू की गई थी. लेकिन अब इसका ऑफिशयल ब्रोशर भी मीडिया को दे दिया गया है.

स्विफ्ट का ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन वाला मॉडल भी मिलेगा.

नई दिल्ली : देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने आखिरकार अपनी नई थर्ड जेनरेशन स्विफ्ट कार के इंडियन मॉडल को अनवील कर दिया है. हाल ही में इसकी बुकिंग शुरू की गई थी. लेकिन अब इसका ऑफिशयल ब्रोशर भी मीडिया को दे दिया गया है. मारुति की आधिकारिक वेबसाइट पर भी इस बारे में अपडेट कर दिया गया है. मारुति ने अपनी नई स्विफ्ट को कई बदलावों के साथ लॉन्च किया है.

  1. कुल 12 वेरिएंट में आ रही है नई स्विफ्ट
  2. कंपनी ने नए मॉडल की चौड़ाई बढ़ाई
  3. 11 हजार रुपए में हो रही है स्विफ्ट की बुकिंग

ऑटो एक्सपो में लॉन्च किया जाएगा
मारुति स्विफ्ट (Maruti Swift) के नए मॉडल को ग्रेटर नोएडा में आयोजित होने वाले ऑटो एक्सपो 2018 में लॉन्च किया जाएगा. नई कार का अपडेटिड अवतार देखने में एकदम नया लग रहा है. हालांकि कार के इंजन, ट्रांसमिशन आदि में पहले से मौजूद मॉडल जैसे ही फीचर्स दिए गए हैं. बाजार में मारुति की तरफ से इसके कुल 12 वेरिएंट मिलेंगे. इस बार स्विफ्ट का ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन वाला मॉडल भी मिलेगा. कार पेट्रोल और डीजल दोनों वेरिएंट में ही मिलेगी.

fallback

यह भी पढ़ें : ये है मारुति‍ की नई प्राइस लि‍स्‍ट, जानें कितनी बढ़ी कि‍स कार की कीमत

डीजल और पेट्रोल वेरिएंट में आई नई स्विफ्ट
नई स्विफ्ट के में 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है. यह इंजन 6,000 Rpm पर 83 पीएस का पावर और 4,200 Rpm पर 113 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है. नई स्विफ्ट डीजल मॉडल में 1.3 लीटर का मल्टीजेट इंजन लगाया गया है. यह इंजन 2,000 Rpm पर 190 Nm टॉर्क जेनरेट करने के साथ ही 4,000 Rpm पर 75 पीएस पावर देता है. पेट्रोल और डीजल इंजन को 5 स्पीड गियरबॉक्स से लैस किया गया है. इनमें ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन भी है जो कि चुनिंदा वेरिएंट पर ही मिलेगा.

fallback

हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म पर तैयार किया
नई स्विफ्ट को कंपनी के लेटेस्ट हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है. इसका व्हीलबेस 20 एमएम का है. पहले के मुकाबले कार का वजन 85 किलो तक कम हो गया है. इससे नई कार की परफारमेंस पुराने मॉडल के मुकाबले बेहतर होने की उम्मीद है. वजन कम होने से नए मॉडल का माइलेज भी बेहतर होने की उम्मीद है. मीडिया रिपोटर्स में यह भी दावा किया जा रहा है कि नई स्विफ्ट 28 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देगी.

यह भी पढ़ें : पिछले पहिए में डिस्क ब्रेक के साथ यामाहा ने पेश की नई बाइक

fallback

लंबाई घटाई, चौड़ाई बढ़ाई
नए मॉडल की लंबाई पहले के मुकाबले 10 mm (1 सेंटीमीटर) कम कर दी गई है. वहीं चौड़ाई को 40 mm तक बढ़ाया गया है. इससे केबिन के अंदर स्पेस बढ़ गया है. पीछे की सीट पर बैठने पर पैसेंजर पहले से ज्यादा आराम फील करेगा. नई स्विफ्ट 12 वेरिएंट में बिकेगी. इनमें LXi/LDi शुरुआती मॉडल होंगे, जबकि ZXi/ZDi इसके टॉप एंट मॉडल होंगे.

fallback

11 हजार में हो रही बुकिंग
नए मॉडल की बुकिंग 11 हजार रुपए में की जा रही है. यदि आप भी नए मॉडल की बुकिंग कराना चाहते हैं तो इसके लिए डीलर के यहां जाकर 11 हजार रुपए का टोकल अमाउंट देकर बुक करा सकते हैं. इसकी डिलिवरी के लिए आपको तीन से चार महीने का इंतजार भी करना पड़ सकता है.

ऑटो से जुड़ी अन्य खबरों के लिए क्लिक करें

Trending news