close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

भारत से पंगा लेकर अमेरिकी बादाम उत्पादकों का हो रहा नुकसान, शुरू हुई ट्रंप की आलोचना

पहले GSP दर्जा वापस लेने के बाद, अमेरिका ने भारत से आयात होने वाले इस्पात और एल्युमिनियम पर भी आयात शुल्क बढ़ाया. भारत ने जवाबी कार्रवाई करते हुए अमेरिका से आयात होने वाले 28 उत्पादों पर सीमा शुल्क बढ़ा दिया है.

भारत से पंगा लेकर अमेरिकी बादाम उत्पादकों का हो रहा नुकसान, शुरू हुई ट्रंप की आलोचना
भारत ने बादाम पर आयात शुल्क 75 फीसदी कर दिया है. (फाइल)

नई दिल्ली: भारत और अमेरिका के बीच व्यापार युद्ध शुरू होने के बाद अमेरिकी बादाम उत्पादकों को नुकसान उठाना पड़ रहा है. इसके लिए अमेरिका के एक सीनेटर ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की आलोचना की है. पहले GSP दर्जा वापस लेने के बाद, अमेरिका ने भारत से आयात होने वाले इस्पात और एल्युमिनियम पर भी आयात शुल्क बढ़ा दिया. भारत ने जवाबी कार्रवाई करते हुए अमेरिका से आयात होने वाले 28 उत्पादों पर सीमा शुल्क बढ़ा दिया.

सीमा शुल्क बढ़ जाने के बाद कैलिफोर्निया के बादाम उत्पादकों को नुकसान उठाना पड़ रहा है. यहां के व्यापारी हर साल करीब 65 करोड़ डॉलर का बादाम भारत निर्यात करते हैं. अमेरिकी सीनेट ने कहा कि जवाबी कार्रवाई में भारत ने बादाम पर आयात शुल्क 75 फीसदी कर दिया है.

इस साल बादाम की खेती की बात करें तो  अमेरिका में जबरदस्त पैदावार होने वाली है. ऐसे में अगर निर्यात प्रभावित होता है तो किसानों को ज्यादा नुकसान होगा. अलमांड एलायंस ऑफ कैलिफोर्निया के मुताबिक चीन और भारत दोनों के जवाबी शुल्क लगाने से बादाम का निर्यात बुरी तरह से प्रभावित हो रहा है. बता दें, भारत से पहले अमेरिका और चीन के बीच व्यापारिक रिश्ते बिगड़े. अमेरिका ने चीन से आयात होने वाले 250 बिलियन डॉलर के सामानों पर शुल्क बढ़ा दिया तो चीन ने भी अमेरिकी सामानों के आयात पर शुल्क बढ़ाने का ऐलान किया.

डोनाल्ड ट्रंप ने भारत को लेकर क्यूं कहा, हम बेवकूफ हैं क्या?

भारत और अमेरिका के बीच व्यापार की बात करें तो भारत व्यापार संतुलन (Trade Surplus) में है. पिछले साल भारत ने 47.90 बिलियन डॉलर का निर्यात किया, जबकि 26.70 बिलियन डॉलर का आयात किया था.