close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

अब ट्रेनों में भी मिलेंगी विमानों जैसी 'सर्विस', IRCTC कर्मचारियों को दे रही ट्रेनिंग

IRCTC अपने स्टॉफ को ट्रेनिंग दी रही है. इन यात्रियों को स्किल इंडिया के तहत ट्रेनिंग दी जाएगी और यात्रियों से बेहतर तरीके से संवाद करना सिखाया जाएगा.

अब ट्रेनों में भी मिलेंगी विमानों जैसी 'सर्विस', IRCTC कर्मचारियों को दे रही ट्रेनिंग
IRCTC अपने स्टॉफ को ट्रेनिंग देकर प्रोफेशनल बनाने की दिशा में काम कर रही है. (फाइल)

नई दिल्ली: रेलवे ने यात्रियों को बेहतर सुविधा देने के लिए कमर कस ली है. इसके लिए रेलवे अपने कर्मचारियों को ट्रेनिंग देगी. ट्रेन से सफर करने वालों की शिकायत रहती है कि रेल कर्मचारी, खासकर IRCTC के कैटरिंग स्टॉफ की हॉस्पिटैलिटी ठीक नहीं होती है. कई बार यात्रियों के संग मारपीट की भी खबर सामने आ चुकी हैं. ऐसे में अब इन कैटरिंग स्टॉफ के ट्रेनिंग देने का फैसला किया गया है.

रेलवे इसके लिए प्रीमियम ट्रेनें- राजधानी एक्सप्रेस, शताब्दी एक्सप्रेस, दुरंतो एक्सप्रेस के कैटरिंग और पैन्ट्री स्टॉफ को ट्रेनिंग देकर यात्रियों को विमानों जैसी सेवा का अनुभव कराना चाहती है. इन स्टॉफ को पूरी तरह प्रोफेशनल बनाया जाएगा. स्किल इंडिया के तहत 'सक्षम' प्रोग्राम की शुरुआत की गई है. इस प्रोजेक्ट का मकसद ही इन स्टॉफ को प्रोफशनल ट्रेनिंग देना है. ट्रेनिंग के दौरान इन कर्मचारियों को सेंटर भी बुलाया जाएगा.

बच्‍चों को सुरक्षा के लिए रेलवे हुआ गंभीर, 126 स्‍टेशनों पर बनाए चाइल्‍ड हेल्‍प डेस्‍क

जानकारी के मुताबिक, IRCTC ने पहले चरण में फिलहाल 2000 कैटरिंग स्टॉफ को ट्रेनिंग देने का फैसला किया है. ये स्टॉफ मुख्य रूप से पैन्ट्री और कैटरिंग डिपार्टमेंट से होंगे और इनका सीधा संपर्क यात्रियों से होता है. ट्रेनिंग के दौरान इन्हें यह सिखाया जाएगा कि यात्रियों से किस तरह बात करनी है और क्या-क्या अन्य नियमों को ध्यान में रखना है.

भारतीय रेलवे: अगले दो सालों में 7020 ट्रेनों की सीसीटीवी कैमरों से होगी निगरानी

रेलवे अधिकारियों का कहना है कि इन स्टॉफ को सिखाया जाएगा कि हमेशा यूनीफॉर्म पहनना है, जिसपर नाम होना चाहिए. हाथ में ग्लब्स लगे हों. जब ऑर्डर लेना हो या सर्व करना हो तो पैसेंजर्स से अच्छे से बात करनी है. अगर कोई पैसेंजर गुस्सा भी हो जाता है तो किस तरह मामले को सुलझाना है. ऐसे में अब उम्मीद है कि रेलवे में भी यात्रियों को विमान से सेवा करने का अनुभव प्राप्त होगा.