Current Account को न करें नजरअंदाज, होते हैं कई फायदे, आता है बड़े काम
Advertisement

Current Account को न करें नजरअंदाज, होते हैं कई फायदे, आता है बड़े काम

Bank Account: चालू खाता एक प्रकार का बैंक खाता है जो अन्य प्रकार के बैंक खातों की तुलना में धन तक अधिक बार और लचीली पहुंच की अनुमति देता है. इनका उपयोग आम तौर पर रोजमर्रा की बैंकिंग के लिए किया जाता है और ये उन लोगों के लिए सबसे उपयुक्त हैं जो नियमित रूप से अपने खाते से पैसे अंदर और बाहर निकालते हैं.

Current Account को न करें नजरअंदाज, होते हैं कई फायदे, आता है बड़े काम

Current Bank Account: बैंक अकाउंट कई तरह के होते हैं. इनमें लोगों के काफी लेनदेन भी होते हैं. इन्हीं बैंक अकाउंट में करंट बैंक अकाउंट भी होता है. करंट बैंक अकाउंट (चालू बैंक खाता) उन लोगों के काफी काम का होता है, जिनका लेनदेन काफी ज्यादा ज्यादा होता है. वहीं चालू बैंक खाते के कई प्रकार के फायदे भी है. इन फायदों को जानकर लोग इस बैंक अकाउंट का अच्छे से लाभ उठा सकते हैं. आइए जानते हैं इसके बारे में...

चालू खाता क्या है?
चालू खाता एक प्रकार का बैंक खाता है जो अन्य प्रकार के बैंक खातों की तुलना में धन तक अधिक बार और लचीली पहुंच की अनुमति देता है. इनका उपयोग आम तौर पर रोजमर्रा की बैंकिंग के लिए किया जाता है और ये उन लोगों के लिए सबसे उपयुक्त हैं जो नियमित रूप से अपने खाते से पैसे अंदर और बाहर निकालते हैं. वे अक्सर ऑनलाइन बैंकिंग, ओवरड्राफ्ट और क्रेडिट सुविधाएं जैसी सेवाएं प्रदान करते हैं. चालू खाता खोलना न केवल व्यावसायिक वैधता की दिशा में, बल्कि सुचारू और अधिक संगठित वित्तीय संचालन की दिशा में भी आपका पहला कदम है.

चालू खाते की विशेषताएं

त्वरित पहुंच
चालू खाता 24/7 धन तक त्वरित पहुंच प्रदान करता है, जिससे ग्राहकों को आवश्यकता पड़ने पर भुगतान, जमा और निकासी करने में मदद मिलती है.

अधिक रुपये निकालने की सुविधा
चालू खाता एक ओवरड्राफ्ट सुविधा प्रदान करता है, जिससे ग्राहकों को पूर्व-सहमत सीमा के अधीन, अपने खाते से अधिक पैसे निकालने की अनुमति मिलती है.

प्रत्यक्ष डेबिट/स्थायी आदेश
ग्राहक अपने चालू खाते से नियमित भुगतान करने के लिए प्रत्यक्ष डेबिट या स्थायी आदेश सेट कर सकते हैं.

ऑनलाइन बैंकिंग
अधिकांश चालू खाते ऑनलाइन बैंकिंग की पेशकश करते हैं, जिससे ग्राहक अपना शेष राशि जांच सकते हैं, लेनदेन देख सकते हैं, भुगतान कर सकते हैं और दुनिया में कहीं से भी पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं.

मोबाइल बैंकिंग
कई बैंक अब मोबाइल बैंकिंग की पेशकश करते हैं, जिससे ग्राहकों को भुगतान करने और अपना शेष राशि जांचने की सुविधा मिलती है.

बहु-मुद्रा खाते
कुछ बैंक बहु-मुद्रा चालू खाते की पेशकश करते हैं, जिससे ग्राहक एक खाते में कई मुद्राएं रख सकते हैं और आवश्यकतानुसार उनके बीच स्विच कर सकते हैं.

क्रेडिट शेष पर ब्याज
कुछ चालू खाते क्रेडिट शेष पर ब्याज की पेशकश कर सकते हैं, हालांकि यह आमतौर पर न्यूनतम होता है.

कम की गई फीस
कई बैंक चालू खाता ग्राहकों को उनकी व्यक्तिगत परिस्थितियों के आधार पर कम शुल्क या यहां तक कि मुफ्त बैंकिंग की पेशकश करते हैं.

जरूर पढ़ें:                                                                       

सिर्फ रजिस्ट्री कराने से नहीं बनते प्रॉपर्टी के मालिक, ये एक गलतफहमी अभी कर लें दूर NSE ने न‍िवेशकों को चेताया, यहां न‍िवेश करने वाले हो जाएंगे 'कंगाल'; आज ही न‍िकाल लें पैसा

Trending news