Gold Rate: सोने का मत पूछो भाव, जाएगा ₹100000 के पार, चांदी भी दिखा रही तेवर, जानिए कहां पहुंची कीमत
Advertisement
trendingNow12295217

Gold Rate: सोने का मत पूछो भाव, जाएगा ₹100000 के पार, चांदी भी दिखा रही तेवर, जानिए कहां पहुंची कीमत

साल 2024 में सोने-चांदी को लेकर काफी हलचल है. सोने की कीमत में काफी उछल-पुथल मची है. इस साल सोने के दाम ने अपने ऑल टाइम हाई के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है.

Gold Rate

Gold-Silver Rate: साल 2024 में सोने-चांदी को लेकर काफी हलचल है. सोने की कीमत में काफी उछल-पुथल मची है. इस साल सोने के दाम ने अपने ऑल टाइम हाई के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. जहां सोना रोज नए रिकॉर्ड बना रहा है तो वहीं चांदी की कीमत 1 लाख के आंकड़े को पार करने के लिए बेताब है.  सोना जहां 7416.60 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया है तो  वहीं चांदी ने 90 हजार के आंकड़े को छू लिया है. सिल्वर के दाम 88010 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गया.  

1 लाख रुपये के पार जाएगा सोना  

सोना-चांदी हमेशा से सुरक्षित निवेश के तौर पर गिने जाते हैं. सोने में जोखिम कम रहता है, इसलिए लोग इसे अपने पोर्टफोलियो में शामिल करते हैं. बाजार अनिश्चितताओं के बीच सोने और चांदी सुरक्षित निवेश के तौर परक माने जाते हैं. मुश्किल वक्त में ये कीमती धातु आसानी से बिक जाती है. दुनियाभर के केंद्रीय बैंक अपना गोल्ड रिजर्व बढ़ा रहे हैं. चीन भी ताबड़तोड़ सोने की खरीददारी कर रहा है. चौतरफा मांग की वजह से सोने की कीमत लगातार बढ़ रही है. सोना 75 हजार रुपये के आंकड़े को पार कर गया है. जानकारों की माने तो आने वाले दिनों में सोने की कीमत में और बढ़ सकती है. 

इन वजहों से और चमकेगा सोना  

सोने की कीमत को लेकर एक टीवी कार्यक्रम में अखिल भारतीय रत्न एवं आभूषण घरेलू परिषद के चेयरमैन सय्यम मेहरा और उपाध्यक्ष राजेश गोखले ने कहा कि आने  वाले दिनों में सोने की कीमत में और तेजी आ सकती है. उन्होनें कहा कि दुनियाभर के अलग-अलग देशो में चुनाव हो रहे हैं, रूस-यूक्रेन युद्ध के चलते ग्लोबल बाजार दवाब में है. अमेरिका के केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व की ओर से ब्‍याज दरों में कमी की उम्मीद कम की आशंका के चलते सोने की कीमत में तेजी बने रहने के आसार दिख रहे हैं.  

हालांकि उन्होंने ये भी कहा कि कीमतों में तेजी की वजह से सोने की खरीद में कमी नहीं आएगी. सोने पर उपभोक्ताओं का विश्वास बढ़ा है. जिस तरह से सोने की डिमांड बढ़ी है आने वाले समय में सोने का भाव 2600 से  2800 डॉलर यानी 78000 से 80000 रुपये प्रति 10 ग्राम तक पहुंच जाएगा.  ये तेजी आगे भी जारी रहेगी, अगले दो-ढ़ाई साल में सोना 1 करोड़ रुपये प्रति किलोग्राम के आंकड़े को पार कर जाएगा.  

कब तक 1 लाख के पार हो जाएगा सोना 

मुथूट फाइनेंस की रिपोर्ट के मुताबिक जिस तरह से सोने की कीमत बढ़ रही है, माना जा रहा है कि साल 2029 तक सोना 1 लाख रुरये प्रति 10 ग्राम के आंकड़े को पार कर जाएगा. रिपोर्ट के मुताबिक सोने की कीमत 1,01,789 रुपये पर पहुंच जाएगा. वहीं केडिया एडवाइजरी के डायरेक्‍टर अजय केडिया ने के मुताबिक मिडिल ईस्‍ट की ओर से बढ़ रहे नए ग्लोबल क्राइसिस को देखते हुए अनुमान है कि 2024 के अंत तक सोना 1 लाख रुपये के आसपास पहुंच सकता है.

चीन-रूस सब सोने के पीछे पड़े  

बाजार जानकारों के मुताबिक लंबी अवधि में सोने की कीमत में तेजी की संभावना है, कीमतों में कमी की उम्मीद बहुत कम है.  दुनियाभर के देश  अब डॉलर के बजाए सोने के पीछे लग गए हैं. चीन, रूस जैसे देश ताबड़तोड़ सोने की खरीद कर रहे हैं. बीते 18 महीनों से चीन अपना गोल्ड रिजर्व बढ़ाने में जुटा हुआ है. वहीं रूस अब डॉलर के बजाय सोने में निवेश कर रहा है. चीन जहां अपनी अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने के लिए सोना खरीद रहा है तो वहीं भारत 100 टन सोना इंग्लैंड से वापस लाया, ताकि ग्लोबल क्राइसिस के दौर में वो खुद को सुरक्षित महसूस कर सके. भारत का गोल्ड रिजर्व  822 टन पर पहुंच गया है, जो आने वाले दिनों में 1000 टन से ऊपर चला जाएगा. 

चांदी की कीमतें भी चमकेंगी

चांदी पहले से 90 हजार की दहलीज पर खड़ी है. इसमें आने वाले दिनों में और तेजी की उम्मीद है, माना जा रहा है कि इसी रफ्तार से अगर कीमत बढ़ी तो चांदी इसी साल ही चांदी 1 लाख के आंकड़े को पार कर जाएगा.  चांदी का इस्तेमाल भी तेजी से बढ़ रहा है.  चांदी का उपयोग बर्तनों , इलेक्ट्रिक वाहनों में कई कंपोनेंट में बढ़ रहा है. जिसकी वजह से इसकी कीमत में तेजी की संभावना भी बढ़ गई है.  

Trending news