परिवार में किसी के पास है LPG कनेक्शन, तो आपको भी मिल जाएगा नया कनेक्शन, जानिए इस सुविधा के बारे में
Advertisement

परिवार में किसी के पास है LPG कनेक्शन, तो आपको भी मिल जाएगा नया कनेक्शन, जानिए इस सुविधा के बारे में

New LPG Gas Connection: नया LPG कनेक्शन लेना पहले से ज्यादा आसान हो गया है. इसके लिए एड्रेस प्रूफ की मारामारी नहीं होगी. बशर्ते आपके परिवार में किसी के पास पहले से LPG कनेक्शन हो. 

 

परिवार में किसी के पास है LPG कनेक्शन, तो आपको भी मिल जाएगा नया कनेक्शन, जानिए इस सुविधा के बारे में

New LPG Gas Connection: LPG का नया कनेक्शन लेना भी अब ऑनलाइन शॉपिंग करने जैसा आसान हो गया. पहले गैस कनेक्शन लेने के लिए आपके पास एड्रेस प्रूफ होना चाहिए था, तभी आपको LPG कनेक्शन मिल सकता था, वर्ना गैस कनेक्शन नहीं मिलता, कई बार दूसरी वजहों से भी गैस कनेक्शन मिलने में दिक्कतें आती थी, लेकिन अब नए नियमों के चलते ये मुश्किल भी आसान हो गई है. 

  1. नया LPG कनेक्शन लेना अब और आसान हुआ
  2. परिवार के कनेक्शन के आधार पर मिल जाएगा नया कनेक्शन
  3. बिना एड्रेस प्रूफ के मिल सकेगा LPG कनेक्शन 

बिना एड्रेस प्रूफ मिलेगा गैस कनेक्शन

परिवार के लेकिन अब किसी भी वजह से अगर आप LPG गैस कनेक्शन लेन में परेशानी महसूस कर रहे हैं तो आपकी ये चिंता अब दूर हो गई है. दरअसल, अगर आपके परिवार में किसी के भी पास LPG कनेक्शन है तो आपको भी गैस कनेक्शन आसानी से मिल जाएगा. इसके लिए आपको किसी तरह का एड्रेस प्रूफ देने की जरूरत नहीं होगी. ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने ग्राहकों के लिए ये सुविधा दी है. इसका फायदा प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत भी उठाया जा सकता है.

ये भी पढ़ें- PF: 6 करोड़ खाताधारकों को इस हफ्ते मिलने वाली है बड़ी खुशखबरी

परिवार के पुराने कनेक्शन पर मिलेगा नया LPG कनेक्शन

इस सुविधा के तहत अगर परिवार में माता-पिता, भाई-बहने या किसी भी दूसरे रिश्तेदार के नाम पर पहले से कोई गैस कनेक्शन लिया हुआ है तो, परिवार के दूसरे सदस्य भी इसी पते का फायदा उठा सकते हैं. बस इस पते को वेरिफाई करवाना होगा. परिवार में जिस तेल मार्केटिंग कंपनी का गैस सिलेंडर आता है, उसकी गैस एजेंसी में जाना होगा और मूल गैस कनेक्शन से जुड़े दस्तावेज देने होंगे. वेरिफिकेशन के बाद नया गैस कनेक्शन मिल जाएगा.

नए कनेक्शन पर भी मिलेगी LPG सब्सिडी 

सबसे अच्छी बात तो ये है कि इसमें मूल गैस कनेक्शन पर जो सब्सिडी मिलती है, इसी आधार पर लिए गए दूसरे कनेक्शन पर भी सब्सिडी का फायदा मिलेगा. उज्जवला योजना के तहत भी ऐसे गैस कनेक्शन बुक किए जा सकते हैं. आपको सिर्फ अपना आधार कार्ड और पुराने गैस कनेक्शन से जुड़े दस्तावेजों की कॉपी को गैस एजेंसी में जाकर देना होगा और नया गैस कनेक्शन अप्लाई करना होगा. आपको बता दें कि एक ही पते पर कई गैस कनेक्शन लिए जा सकते हैं. चूकिं सभी गैस कनेक्शन आधार से लिंक्ड होते हैं, इसलिए किसी भी तरह की घपलेबाजी की गुंजाइश नहीं होती है. सरकार एक ही पते पर कई गैस कनेक्शन की सुविधा का लगातार विस्तार कर रही है. एलपीजी गैस कनेक्शन के ऑनलाइन आवेदन या उसे ट्रांसफर कराने की प्रक्रिया भी काफी सरल हो गई है.

ये भी पढ़ें - Bank Holidays: August में 15 दिन बंद रहेंगे बैंक, आज ही निपटा लें जरूरी काम, देखिए छुट्टियों की पूरी लिस्ट

LIVE TV

Trending news