Indian Railways: ट्रेन में बर्थ हुई खाली तो तुरंत आएगा अलर्ट! मिलेगी कंफर्म सीट, जानिए IRCTC की सुविधा
Advertisement
trendingNow11130998

Indian Railways: ट्रेन में बर्थ हुई खाली तो तुरंत आएगा अलर्ट! मिलेगी कंफर्म सीट, जानिए IRCTC की सुविधा

IRCTC New Updates: रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी है. अब रेल यात्रियों और ग्राहकों को कई जानकारियां Push Notification Service के जरिए मिल सकेंगी. मोबाइल फोन पर ही संबंधित रूट की नई ट्रेन और खाली बर्थ की जानकारी मिल जाएगी. आइए जानते हैं आईआरसीटीसी कई इस सुविधा के बारे में. 

Indian Railways Latest News

नई दिल्ली: IRCTC New Facility: अगर आप भी रेल से सफर करते हैं तो आपके लिए काम की खबर है. ट्रेन में कंफर्म टिकट के लिए आप महीनों पहले टिकट की बुकिंग करने की कोशिश करते हैं. लेकिन अब आपको ऐसा करने की जरूरत नहीं है. अब अगर किसी ट्रेन में अगर कोई बर्थ खाली हुई है तो आपको इसका पता तुरंत चल जाएगा, और आप फटाफट ही उस टिकट को बुक कर सकेंगे. इसके लव भी आपको कई सुविधाएं मिलेंगी. आइए जानते हैं IRCTC की इस नई सर्विस के बारे में.

  1. IRCTC ने शुरू की है पुश नोटिफिकेशन की सुविधा
  2. यूजर्स को खाली बर्थ का अलर्ट मिल जाएगा
  3. यात्री को कंफर्म टिकट बुक करने में आसानी होगी

ट्रेन में खाली बर्थ का चलेगा पता

दरअसल, आप जब IRCTC की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन टिकट बुक करते हैं तो आप सभी ट्रेनों में सीट की Availability देख पाते हैं. अगर सीट खाली है तो आप बुक कर लेते हैं और अगर खाली नहीं है तो आप किस्मत के भरोसे वेटिंग का टिकट लेते हैं या फिर ज्यादा वेटिंग है तो बुकिंग नहीं करते हैं. दरअसल, अबतक ये सुविधा नहीं थी कि अगर किसी ट्रेन में कोई सीट खाली हुई है तो इसका पता कैसे चलेगा. IRCTC अपने यात्रियों को अब ये सुविधा दे रहा है.

ये भी पढ़ें-  LPG Subsidy: रसोई गैस की सब्सिडी को लेकर सरकार का नया प्लान! जानिए अब किसके खाते में आएंगे पैसे

IRCTC ने शुरू की पुश नोटिफिकेशन की सुविधा

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) ने पुश नोटिफिकेशन (Push Notifications) की सुविधा शुरू की है. इससे यूजर्स को सीट की उपलब्धता समेत कई तरह की सुविधाओं की जानकारी मिल सकेगी. IRCTC ने हाल ही में अपनी वेबसाइट को अपडेट किया है, जिसमें कई नई सुविधाओं को भी जोड़ा है. जब भी कोई सीट किसी ट्रेन में खाली होगी तो इसका नोटिफिकेशन यूजर्स के मोबाइल पर चला जाएगा. यूजर्स फिर अपनी सुविधा के अनुसार चाहे तो उस खाली हुई सीट की बुकिंग कर सकता है. इसके लिए यूजर को सबसे पहले IRCTC की वेबसाइट पर जाकर पुश नोटिफिकेशन की सुविधा को लेना होगा.

तुरंत मिलेगी कंफर्म टिकट 

इसको ऐसे समझिए कि मान लीजिए आप किसी ट्रेन में किसी तय तारीख के लिए सीट बुक कर रहे हैं, लेकिन आपको ट्रेन में कोई भी सीट उपलब्ध नहीं दिख रही है, तो आप टिकट बुक नहीं करेंगे. इसके बाद आपने जितनी भी ट्रेनों में टिकट की उपलब्धता चेक की है. अगर कोई यात्री अपना टिकट कैंसिल करता है तो एक नोटिफिकेशन आपके मोबाइल पर आ जाएगा, इस SMS में ट्रेन नंबर की जानकारी भी होगी, जिसके बाद अगर आप चाहें तो तुरंत इस टिकट को बुक करके यात्रा कर सकते हैं.

पुश नोटिफिकेशन का विकल्प

जब आप IRCTC की वेबसाइट खोलेंगे तो आपको पुश नोटिफिकेशन का विकल्प मिलता है. ग्राहक इस विशेष सेवा को बिल्कुल मुफ्त में सब्सक्राइब कर सकते हैं. इसके लिए उन्हें IRCTC की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर रजिस्टर करना होगा और यह सेवा सब्‍सक्राइब करनी होगी. IRCTC के अभी 3 करोड़ से ज्यादा यूजर्स हैं.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

Trending news