टूंडला के पास बंद हुई ट्रेन-18, कल नई दिल्ली से हुई थी रवाना

वाराणसी से नई दिल्ली जा रही इंडियन रेलवे की सबसे तेज ट्रेन वंदेभारत एक्‍सप्रेस (Train 18) का शनिवार सुबह ब्रेकडाउन हो गया. यह घटना यूपी के टूंडला में हुई.

टूंडला के पास बंद हुई ट्रेन-18, कल नई दिल्ली से हुई थी रवाना

नई दिल्ली : वाराणसी से नई दिल्ली जा रही इंडियन रेलवे की सबसे तेज ट्रेन वंदेभारत एक्‍सप्रेस (Train 18) का शनिवार सुबह ब्रेकडाउन हो गया. यह घटना यूपी के टूंडला में हुई. बताया जा रहा है कि वंदेभारत एक्‍सप्रेस का ब्रेक डाउन ट्रेन के नीचे जानवर आने से हुआ. अभी ट्रेन को टूंडला में ही रोका गया है. ट्रेन में यात्रा कर रहे रेलवे अधिकारियों और पत्रकारों को दूसरी ट्रेन में शिफ्ट कर आगे के लिए भेजा गया. बताया जा रहा है कि ट्रेन में कई खामियां सामने आई हैं जिन्हें शनिवार को ठीक किया जाएगा.

ट्रेन के 4 डिब्बों की लाइट कटी
इससे पहले शुक्रवार सुबह वंदे भारत एक्सप्रेस को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था. शुक्रवार सुबह 6 बजे टूंडला के पास बरहन रेलवे स्टेशन के पास ट्रेन जानवर से टकराई. इसके बाद ट्रेन के 4 डिब्बों की लाइट कट गई. रेलवे अधिकारियों ने बताया कि ट्रेन-18 में ऐसा सेफ्टी फीचर है जिसमें किसी भी तरह की दुघर्टना होने या आपात स्थिति में ऑटोमेटिक बिजली गायब हो जाती है.

दिल्ली के लिए रवाना हुई ट्रेन-18
हालांकि बाद में सुबह करीब 9 बजे ट्रेन को फिर करार दिया गया. कुछ राजधानी ट्रेनों को निकालने के बाद इस ट्रेन को हाथरस से 10.21 बजे 100 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से दिल्ली के लिए रवाना किया गया. दूसरी तरफ रेलमंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि रेलवे की तरफ से 100 और ट्रेन-18 को तैयार किया जाएगा. रेल मंत्री ने Train 18 को रेलवे की बड़ी उपलब्धि बताया. उन्होंने कहा कि रेलवे ने 30 और ट्रेन का टेंडर कर दिया है. जल्दी ही 100 और ट्रेनों का ऑर्डर कर दिया जाएगा.

पीयूष गोयल ने यह भी बताया कि अन्‍य देशों में भी इस ट्रेन को एक्सपोर्ट किया जाएगा. 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रेन को दौड़ाने के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर पर बड़ा निवेश किया जा रहा है.