मुकेश अंबानी के नाम एक और खिताब, अब मिला यह बड़ा सम्मान
Advertisement
trendingNow1489527

मुकेश अंबानी के नाम एक और खिताब, अब मिला यह बड़ा सम्मान

फॉरेन पॉलिसी पत्रिका ने रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी को 'शीर्ष 100 वैश्विक चिंतक' की 2019 की एनुअल लिस्ट में शामिल किया है.

मुकेश अंबानी के नाम एक और खिताब, अब मिला यह बड़ा सम्मान

मुंबई: फॉरेन पॉलिसी पत्रिका ने रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी को 'शीर्ष 100 वैश्विक चिंतक' की 2019 की एनुअल लिस्ट में शामिल किया है. पत्रिका के अनुसार, 2018 में एशिया के सबसे अमीर आदमी के रूप में जैक मा को विस्थापित करने वाले अंबानी को दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र में स्मार्टफोन इंटरनेट क्रांति में तेजी लाने का श्रेय दिया जाता है.

जियो के जरिये सबसे ज्यादा प्रभाव डाला
पत्रिका ने वेबसाइट पर कहा, '44.3 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ मुकेश अंबानी 2018 में जैक मा को पछाड़कर एशिया के सबसे अमीर आदमी बन गए थे. अंबानी की कमाई तेल, गैस और खुदरा क्षेत्रों में उनके कारोबार से होती है, लेकिन अपनी नई दूरसंचार कंपनी जियो के माध्यम से वे भारत पर सबसे बड़ा प्रभाव डालने जा रहे हैं.'

10 करोड़ लोगों को स्मार्टफोन इंटरनेट क्रांति से जोड़ा
वेबसाइट पर आगे कहा गया, 'जियो के लॉन्च के बाद पहले छह महीनों के लिए सेलुलर डाटा और वॉयस मुफ्त देकर अंबानी दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र में 10 करोड़ से ज्यादा लोगों को स्मार्टफोन इंटरनेट क्रांति से जोड़ चुके हैं. अंबानी की योजना का अगला चरण डिजिटल हवाई तरंगों का उपयोग करते हुए कंटेट और लाइफस्टाइल उत्पाद बेचना है और आखिरकार गूगल और फेसबुक से प्रतिस्पर्धा करना है.'

इस सूची में शामिल अन्य प्रमुख हस्तियों में अलीबाबा के सह-संस्थापक और कार्यकारी अध्यक्ष जैक मा, अंतर्राष्ट्रीय मुद्राकोष के प्रबंध निदेशक क्रिस्टीन लेगार्ड, यूरोपीय प्रतिस्पर्धा आयुक्त मार्ग्रेथ वेस्टेगर और लेखक और टीवी होस्ट फरीद जकारिया शामिल हैं.

(इनपुट आईएएनएस से)

Trending news