PM KISAN YOJNA: नवंबर की किस्त से पहले कर लें ये काम, वर्ना अटक जाएंगे आपके पैसे
Advertisement

PM KISAN YOJNA: नवंबर की किस्त से पहले कर लें ये काम, वर्ना अटक जाएंगे आपके पैसे

पीएम किसान सम्मान निधि की छठीं किस्त सरकार ने 9 अगस्त को देश के 8.5 करोड़ किसानों के खाते में भेजी थी. अगस्त में सरकार ने 17 हजार करोड़ रुपये ट्रांसफर किए थे. 

फाइल फोटो

नई दिल्लीः पीएम किसान सम्मान निधि की छठीं किस्त सरकार ने 9 अगस्त को देश के 8.5 करोड़ किसानों के खाते में भेजी थी. अगस्त में सरकार ने 17 हजार करोड़ रुपये ट्रांसफर किए थे. हालांकि, कई किसानों के बैंक खातों में गड़बड़ी की वजह से उनको दो हजार रुपये की किस्त नहीं मिल पाई थी. सरकार अब अगली किस्त नवंबर माह में जारी करेगी. ऐसे में किस्त पाने के लिए उन किसानों को अपने बैंक खातों में आई गड़बड़ियों को सुधारना होगा, ताकि आगे की किस्त आपको मिल सके. 

ये हो सकती हैं गड़बड़ियां
आपके आधार नंबर, अकाउंट नंबर या बैंक डिटेल्स में भी अंतर रहने की वजह से कई बार खाते में पैसा ट्रांसफर नहीं हो पाता है. इसलिए इनमें व्याप्त गड़बड़ियों को तुरंत ठीक करवा लें. पीएम किसान योजना के तहत सरकार किसानों के खाते में 6,000 रुपये ट्रांसफर करती है. पीएम-किसान योजना की किस्त का भुगतान कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) की वजह से किए गए 1.70 लाख करोड़ रुपये के प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज (PMGKP) का हिस्सा है.

यह भी पढ़ेंः शनिवार को और सस्ता हुआ डीजल, जाने अपने शहर में पेट्रोल के नए रेट

आधार को ऐसे करें अपडेट
PM-Kisan Scheme की ऑफिशियल वेबसाइट (https://pmkisan.gov.in/) पर जाएं. इसके फार्मर कॉर्नर के अंदर जाकर Edit Aadhaar Details ऑप्शन पर क्लिक करें. आप यहां पर अपना आधार नंबर दर्ज करें. इसके बाद एक कैप्चा कोड डालकर सबमिट करें. अगर आपका केवल नाम गलत होता है यानी कि एप्लीकेशन और आधार में जो आपका नाम है दोनों अलग-अलग है तो आप इसे ऑनलाइन ठीक कर सकते हैं. अगर कोई और गलती है तो इसे आप अपने लेखपाल और कृषि विभाग कार्यालय में संपर्क करें.

PM-किसान सम्मान योजना निधि के बारे में और विस्तार से जानने के लिए www.yojanagyan.in पर क्लिक करें. अगर आपके खाते में पैसा नहीं आया है तो आप अपने लेखपाल, कानूनगो और जिला कृषि अधिकारी से बातचीत कर सकते हैं. इसके अलावा अगर वहां पर बात न बने तो आप केंद्रीय कृषि मंत्रालय के हेल्पलाइन नंबर की मदद ले सकते हैं. आपको PM-Kisan Helpline 155261 या टोल फ्री 1800115526 नंबर पर संपर्क कर सकते हैं. इसके अलावा आप मंत्रालय के इस नंबर (011-23381092) से भी संपर्क कर सकते हैं. 

ये भी देखें-

Trending news