HDFC Bank पर रिजर्व बैंक ने लगाई कई पाबंदियां, जानिए आप पर क्या होगा असर

HDFC Bank के ग्राहकों ने बीते कुछ दिनों में इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग को लेकर गंभीर समस्याओं का सामना किया है. इसे लेकर RBI ने अब ये कड़ा कदम उठाया है.  

HDFC Bank पर रिजर्व बैंक ने लगाई कई पाबंदियां, जानिए आप पर क्या होगा असर
प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: HDFC Bank के ग्राहकों के लिए जरूरी खबर है. बीते काफी समय से बैंक के ग्राहकों को डिजिटल कामकाज में आ रही दिक्कतों पर रिजर्व बैंक ने फटकार लगाई है. RBI ने बैंक को आदेश दिया है कि वो अपने प्रस्तावित डिजिटल प्रस्तावों पर काम करना रोक दे.

नए क्रेडिट कार्ड जारी करने पर रोक

RBI ने HDFC Bank पर नए क्रेडिट कार्ड जारी करने पर रोक लगा दी है. RBI ने बैंक से कहा है कि वो प्रोग्राम Digital 2.0 के तहत डिजिटल बिजनेस एक्टिविटीज को रोक दें, साथ ही प्रस्तावित बिजनेस IT एप्लीकेशन को भी रोक दिया जाए.

बीते 2 साल से आ रही है दिक्कत

बीते दो सालों के दौरान HDFC Bank की इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग और पेमेंट यूटिलिटी को लेकर कई मामले सामने आए हैं. इसमें 21 नवंबर 2020 को बिजली कटौती की वजह से प्राइमरी डाटा सेंटर में इंटरनेट बैंकिंग और पेमेंट सिस्टम की समस्या भी शामिल है. 

ये भी पढ़ें: क्या आपके पास भी कंपनियों के फिजिकल शेयर हैं, डीमैट में बदलने का 'आखिरी' मौका

 

इसकी जिम्मेदारी तय हो: RBI

रिजर्व बैंक (RBI) ने अपने आदेश में कहा है कि HDFC Bank का बोर्ड इस तरह की गलतियों को देखे और उन्हें इसके लिए जिम्मेदारी तय करे. 

बैंक का भरोसा, कामकाज पर कोई असर नहीं पड़ेगा

HDFC Bank का कहना है कि बैंक ने बीते दो साल के दौरान अपने IT सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए कई कदम उठाए हैं. बैंक डिजिटल बैंकिंग में आई इन दिक्कतों को दूर करने के लिए ठोस कदम उठा रहा है. HDFC Bank ने अपने ग्राहकों से कहा कि इस आदेश से उसके मौजूदा क्रेडिट कार्ड ग्राहकों, डिजिटल बैंकिंग चैनल्स और मौजूदा कामकाज पर कोई असर नहीं पड़ेगा. 

ये भी पढ़ें: RBI Credit Policy: क्या ब्याज दरों में होगा बदलाव, कल पॉलिसी में होगा ऐलान

VIDEO

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.