Paytm के बाद अब किसका नंबर? फिनटेक कंपनियों में KYC का झोल, कसने लगा RBI का शिकंजा
Advertisement
trendingNow12123023

Paytm के बाद अब किसका नंबर? फिनटेक कंपनियों में KYC का झोल, कसने लगा RBI का शिकंजा

Paytm Payment Bank: बैंकिंग नियमों की अनदेखी और गाइडलाइंस का उल्लघंन मामले में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने फिनटेक कंपनी पेटीएम पेमेंट बैंक( Paytm payment Bank) पर बड़ी कार्रवाई की. आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट की अधिकांश सर्विसेस पर 15 मार्च के बाद से रोक लगा दी गई.

RBI on paytm

RBI on Paytm: बैंकिंग नियमों की अनदेखी और गाइडलाइंस का उल्लघंन मामले में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने फिनटेक कंपनी पेटीएम पेमेंट बैंक( Paytm payment Bank) पर बड़ी कार्रवाई की. आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट की अधिकांश सर्विसेस पर 15 मार्च के बाद से रोक लगा दी गई. पेटीएम पेमेंट बैंक के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करने के बाद आरबीआई ने वीजा और मास्टरकार्ड नेटवर्क (Visa and Mastercard) के खिलाफ कार्रवाई की है. आरबीआई ने कार्ड बेस्‍ड कमर्शियल पेमेंट यानी बिजनेस टू बिजनेस कार्ड पेमेंट पर रोक लगाने का निर्देश दिया. हालांकि ये लिस्ट यहीं खत्म नहीं होने वाली है. रिजर्व बैंक भारत में फिनटेक कंपनियों के रवैये से बेहद खफा है. माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में अभी और फिनटेक कंपनियां आरबीआई ने निशाने पर आ सकती हैं. 

फिनटेक कंपनियों की लापरवाही पर चलेगा आरबीआई का चाबुक  

आरबीआई  ने माना है कि भारत में फिनटेक कंपनियों का रवैया बेहद ढुलमुल है. ग्राहकों को लेकर उनकी लापरवाही आरबीआई के लिए चिंता का विषय है. इसलिए अब आरबीआई ने  इन फिनटेक कंपनियों पर निगरानी बढ़ा दी है. आरबीआई ने एनालिस्ट्स को हायर करने से लेकर कस्टमर डेटा की स्कूटनी कपने के लिए अधिकारियों के साथ लगातार बैठक कर रहा है. न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने अपनी रिपोर्ट में लिखा है कि आरबीआई ने ये पाया है कि कई फिनटेक कंपनियां कस्टमरस् संबंधी नियमों यानी केवाईसी का पालन करने में ढील बरत रही हैं.  

फिनटेक कंपनियों की गड़बड़ी पर आरबीआई की सख्ती  

फिनटेक कंपनियां जो लोन देने से लेकर वित्तीय सर्विसेस और सेविंग की सर्विसेस देती हैं, लेकिन वो नियमों का पालन नहीं कर रही है. ऐसे हाई रिस्क कंपनियों पर आरबीआई सख्ती बढ़ाने की तैयारी कर रहा है. भारत ही नहीं बल्कि दुनियाभर में वित्तीय नियामक फिनटेक कंपनियों की लापरवाही और नियमों की अनदेखी पर नकेल कस रहे हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि फिनटेक कंपनियां तेजी से लोकप्रिय हो रही हैं. ऐसे में ग्राहकों के हितों की सुरक्षा करने के लिए नियामक यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि फिनटेक कंपनियां नियमों का पालन करें. आरबीआई भारत में काम कर रही फिनटेक कंपनियों के काम के तरीके से नाराज है . ये फिनटेक कंपनियां न तो केवाईसी नियम का पालन कर रही है और न ही ग्राहकों का डेटा सुरक्षित रख रही है. इन कंपनियों पर नजर रखने के लिए आरबीआई कई कदम उठा रहा है. नियमित ऑनसाइट जांच से लेकर कंपनियों के ग्राहक असली हैं या नहीं इसकी निगरानी की जा रही है.    

Trending news