BTech Courses: ये 9 ब्रांच इंजीनियरिंग हैं सबसे बढ़िया, इनमें कर लिया बीटेक तो डिग्री मिलते ही बड़ी रफ्तार से दौड़ेगा करियर
Advertisement
trendingNow12460108

BTech Courses: ये 9 ब्रांच इंजीनियरिंग हैं सबसे बढ़िया, इनमें कर लिया बीटेक तो डिग्री मिलते ही बड़ी रफ्तार से दौड़ेगा करियर

BTech Courses: इस कोर्स में दाखिला पाने के लिए सही कॉलेज के साथ-साथ सही ब्रांज का सिलेक्शन भी जरूरी है. यहीं से आपका करियर ग्रोथ और बेहतर भविष्य का रास्ता तय होता है. जानिए इंजीनियरिंग की सबसे पॉपुलर ब्रांचेस के बारे में...

BTech Courses: ये 9 ब्रांच इंजीनियरिंग हैं सबसे बढ़िया, इनमें कर लिया बीटेक तो डिग्री मिलते ही बड़ी रफ्तार से दौड़ेगा करियर

Most Popular BTech Courses: देश के लाखों  युवा हर साल इंजीनियरिंग कॉलेज में एडमिशन लेते हैं. बेस्ट इंजीनियरिंग कॉलेज में एडमिशन के लिए स्टूडेंट्स कड़ी मेहनत करने के साथ ही अपन  लंबा वक्त भी देते हैं. यह याद रखें कि अच्छे इंजीनियरिंग कॉलेज के चयन के साथ ही अच्छी ब्रांच चुनना जरूरी है.  बहुस से स्टूडेंट्स के मन में इसे संशय रहता है कि कौन सा ब्रांच चुनें, जो यहां जानिए सबसे ज्यादा पसंदीदा और डिमांडिंग ब्रांचेस के बारे में...

सीएस इंजीनियरिंग
कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग की हमेशा से ही डिमांड रही है. इस ब्रांच में कंप्यूटर साइंस, कंप्यूटर सॉफ्टवेयर के डेवलपमेंट के साथ ही प्रोग्रामिंग और नेटवर्किंग के मेन कॉन्सेप्ट्स बताए जाते हैं. आमतौर पर कंप्यूटर साइंस इंजीनियर की शुरुआती सैलरी 5-8 लाख रुपये सालाना होती है, जो एक्सपीरियंस के साथ बढ़ती जाती है.

मैकेनिकल इंजीनियरिंग
यह इंजीनियरिंग की सबसे पुरानी और बड़ी ब्रांचेस में से एक है, जिसमें मशीन की बनावट, निर्माण और कामकाज के बारे में पढ़ाया जाता है. मैकेनिकल इंजीनियर की सैलरी लोकेशन और कंपनी पर डिपेंड करती है. शुरुआत में इन्हें 3-6 लाख रुपये सालाना तक का पैकेज मिलता है.

इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग
इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में बिजली के कामकाज और इलेक्ट्रिकल वेव्स के साइंस के बारे में बताया जाता है. यह एक ऐसी ब्रांच है, जिसमें हमेशा नौकरी के अवसरों की भरमार रहती है. इसमें बिजली से जुड़े मैकेनिकल साइंस, इलेक्ट्रिक मोटर, रडार और नेविगेशन सिस्टम के बारे में पढ़ाया जाता है. इनकी शुरुआती सैलरी करीब 4.5 लाख रुपये सालाना होती है. 

इलेक्ट्रॉनिक्स और कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग 
ECE में इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का निर्माण, डिजाइन, टेस्टिंग आदि करना सिखाते हैं. इसमें सर्किट, माइक्रोप्रोसेसर और इंटीग्रेटेड सर्किट्स आदि के बारे में पढ़ाया जाता है. ईसीई इंजीनियर की शुरुआती सैलरी 4 लाख रुपय तक होती है, जो अनुभव के साथ सैलरी बढ़ती है.

सिविल इंजीनियरिंग
सिविल इंजीनियरिंग में भौतिक और प्राकृतिक रूप से बनी चीजों के डिजाइन, निर्माण और रखरखाव के बारे में पढ़ाया जाता है. इनकी सैलरी 2-3 लाख रुपये सालाना से शुरू होती है.

एयरोस्पेस इंजीनियरिंग
एयरोस्पेस इंजीनियरिंग में हवाई जहाज, अंतरिक्ष यान, उपग्रह और मिसाइलों के बारे में पढ़ाया जाता है, जिसमें विकास, टेस्टिंग और निर्माण से जुड़े काम शामिल हैं. इनकी शुरुआती सैलरी 3-6 लाख रुपये तक होती है. 

इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी 
आईटी इंजीनियरिंग की बेहद पॉपुलर ब्रांच है. इसमें छात्रों के मैथ्स, साइंस और इंजीनियरिंग के सिद्धांतों की नींव मजबूत की जाती है. आईटी इंजीनियर को शुरू में ही 4-15 लाख रुपये सालाना तक का पैकेज मिल सकता है.

न्यूक्लियर इंजीनियरिंग
इसमें परमाणु ऊर्जा और विकिरण से जुड़े विज्ञान के बारे में पढ़ाया जाता है. इस कोर्स को करने के लिए इन विषयों में आपकी दिलचस्पीहोनी जरूरी है. वहीं, मैथ्स और फिजिक्स जैसे सबजेक्ट्स पर अच्छी पकड़ होनी चाहिए. इनका पैकेज 11 लाख सालाना से शुरू होता है. 

Trending news