Trading में बनाना चाहते हैं करियर? ऐसे करें शुरुआत और इन 7 बातों का रखें ध्यान, होगी मोटी कमाई
Advertisement
trendingNow12337426

Trading में बनाना चाहते हैं करियर? ऐसे करें शुरुआत और इन 7 बातों का रखें ध्यान, होगी मोटी कमाई

Career in Trading: अगर आप अपनी जॉब के साथ-साथ पैसिव इनकम का सोर्स ढूंढ़ रहे हैं, तो स्टॉक मार्केट आपके लिए सबसे बेहतरीन ऑप्शन होगा. आप इस फील्ड में करियर बनाकर मोटी कमाई कर सकते हैं.

Trading में बनाना चाहते हैं करियर? ऐसे करें शुरुआत और इन 7 बातों का रखें ध्यान, होगी मोटी कमाई

Career in Stock Market: आज के समय में ट्रेडिंग इंडस्ट्री की नॉलेज हर कोई लेना चाहता है. एक नौकरी पेशा इंसान भी आज सोचता है कि वो कैसे एक पैसिव इनकम जनरेट करे. इसके लिए दुनिया भर के लोग कहते हैं कि पैसिव इनकन जनरेट करने के लिए स्टॉक मार्केट से अच्छी जगह कोई हो ही नहीं सकती. इसके अलावा भारत में भी ट्रेडिंग इंडस्ट्री में काफी तेजी से ग्रोथ हुई है. इस सेक्टर में रोजगार के भी काफी ऑप्शन खुल गए हैं. इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि आप कैसे स्टॉक ट्रेडिंग की फील्ड में एक बेहतरीन करियर बना सकते हैं.

1. सबसे पहले तो इस फील्ड में करियर बनाने के लिए आपके पास किसी भी फाइनेंशियल इंस्टिट्यूशन या कॉर्पोरेशन से ट्रेडिंग में डिग्री होनी चाहिए.

2. इसके अलावा बात करें आयु सीमा की, तो शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने की कोई न्यूनतम आयु सीमा नहीं है.

3. वहीं, जो प्रोफेशनल ट्रेडर इस फील्ड में काम कर रहे हैं, उनमें से ज्यादातर लोगों के पास मैथ्स, फाइनेंस, अकाउंटिंग और इकोनॉमिक्स की डिग्री है.

4. इस फील्ड में करियर बनाने का सबसे अच्छा फायदा यह है कि आप खुद अपने मालिक होते हैं. आपको किसी और के लिए काम करने की कोई जरूरत नहीं है. 

5. स्टॉक मार्केट पैसों का एक ऐसा समंदर है, जहां आप सही नॉलेज और स्ट्रेटजी के साथ डुबकि लगाकर ज्यादा से ज्यादा पैसा निकाल सकते हो. बहुत से ट्रेडर यहां सही नॉलेज के साथ दिन का लाखों करोड़ों भी कमाते है.

6. इसके अलावा अगर आप इस फील्ड में जॉब का ऑप्शन देख रहे हैं, तो आप सेबी रजिस्टर्ड इंवेस्ट एडवाइजर (Invest Advisor) या सेबी रजिस्टर्ड रिसर्च एनालिस्ट (Research Analyst) बन सकते हैं और कंसल्टिंग कर सकते हैं. 

7. हालांकि, आप इस फील्ड में जॉब करें या फिर खुद का काम, दोनों के लिए ही सबसे जरूरी है कि आप इस बात की जानकारी रखें कि मार्केट कब ऊपर जा रहा है और कब गिर रहा है. क्योंकि स्टॉक मार्केट में इसी के आधार पर सभी ट्रेडर्स पैसे लगाते हैं.

Trending news