अगर विदेशी भाषाओं को सीखने में है रुचि, तो इंटरप्रेटर के तौर पर बना सकते हैं बेहतरीन करियर, जानिए कैसे
Advertisement
trendingNow12328838

अगर विदेशी भाषाओं को सीखने में है रुचि, तो इंटरप्रेटर के तौर पर बना सकते हैं बेहतरीन करियर, जानिए कैसे

Interpreter: दो या उससे ज्यादा भाषाओं पर अच्छी पकड़ रखने वाले युवा इस क्षेत्र में अपना बेहतरीन करियर बना सकते हैं. ट्रांसलेटर या इंटरप्रेटर की नौकरी के लिए क्या करना होगा और कैसे ये जॉब मिलेगी. यहां जानिए इस फील्ड के बार में सबकुछ... 

अगर विदेशी भाषाओं को सीखने में है रुचि, तो इंटरप्रेटर के तौर पर बना सकते हैं बेहतरीन करियर, जानिए कैसे

Translator Jobs: ट्रांसलेटर या इंटरप्रेटर प्रोफाइल के बारे में आपने सुना होगा. कई बार दो देशों के प्रतिनिधियों के बीच बातचीत में शामिल ऐसे किसी शख्स को देखा होगा, जो उस बातचीत में मीडिएटर की भूमिका निभाते हैं. ऐसे प्रोफेशनल्स को ही ट्रांसलेटर या इंटरप्रेटर कहा जाता है. अब कई लोगों के मन में यह सवाल उठ रहा होगा कि आखिर ट्रांसलेटर की जॉब के लिए क्या करना होगा और इससे कितनी कमाई की जा सकती है. 

ट्रांसलेटर/इंटरप्रेटर बनकर संवारें फ्यूचर
लैंग्वेज ट्रांसलेटर/इंटरप्रेटर का कोर्स करने के बाद आपके लिए कई करियर ऑप्शन हो सकते हैं. आजकल बहुत से युवा दूसरी भाषाएं सीखकर ट्रांसलेटर के तौर पर करियर बनाते हैं. ये एक तरह के प्रशिक्षित प्रोफेशनल होते हैं जो एक लैंग्वेज को ठीक उसी तरह से दूसरी लैंग्वेज में फौरन ट्रांसलेट या कन्वर्ट करते हैं, जिस रूप में वह कही जा रही है. ग्लोबलाइजेशन के दौर में जॉब मार्केट में ट्रांसलेटर की खूब डिमांड है. ऐसे में इस फील्ड में आप अच्छा करियर बनाने के साथ ही मोटा पैसा भी कमा सकते हैं. 

12वीं के बाद ही इस फील्ड में बना सकते हैं करियर
ट्रांसलेटर बनने के लिए आपका 12वीं में 55 प्रतिशत अंकों के साथ पास होना जरूरी है. 12वीं पास युवा अलग-अलग भाषाओं के ग्रेजुएशन कोर्सेज में एडमिशन ले सकते हैं. देश के कई संस्थानों में जर्मन ऑनर्स, जैपेनीज ऑनर्स, फ्रेंच ऑनर्स, रशियन, इंग्लिश, स्पेनिश, बंगाली आदि भाषाओं में बैचलर डिग्री कोर्सेस ऑफर किए जाते हैं. इसके अलावा कई इंस्टीट्यूट्स एमए इन लिंग्विस्टिक्स, फ्रेंच ऑनर्स, रशियन ऑनर्स, इटालियन ऑनर्स में पोस्ट ग्रेडुएशन भी कराते हैं. इसके अलावा स्टूडेंट्स लैंग्वेज प्रोफिशियेंसी टेस्ट जैसे टॉफेल, आईईएलटीएस जैसे टेस्ट क्लियर करके भी इस फील्म में पैर जमा सकते हैं.

देश के इन संस्थानों से कर सकते हैं कोर्स
दिल्ली यूनिवर्सिटी, नई दिल्ली
जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी, नई दिल्ली
एम्बेसी ऑफ जापान, नई दिल्ली
बनारस हिंदू विश्वविद्यालय, वाराणसी
पुणे यूनिवर्सिटी, पुणे
रवीन्द्रनाथ टैगोर यूनिवर्सिटी, कोलकाता
हैदराबाद यूनिवर्सिटी, हैदराबाद

यहां मिलेगी नौकरियां
ट्रांसलेटर्स/इंटरप्रेटर्स की डिमांड भारत सरकार के विदेश मंत्रालय, अंतर्राष्ट्रीय बैंकों, अंतर्राष्ट्रीय संगठनों, रिसर्च सेंटर्स, पब्लिशिंग हाउस, एम्बेसी, कोर्ट और एयरलाइंस में होती है. इसके अलावा विदेशी कंपनियों में भी इस जॉब प्रोफाइल के लिए वैकेंसी निकलती रहती हैं. 
इसके अलावा ट्रैवल एंड टूरिज्म इंडस्ट्री में भी करियर बना सकता है. 

लाखों में होता है सैलरी पैकेज
भारत में लैंग्वेज ट्रांसलेटर/इंटरप्रेटर के तौर पर लोग सालाना लाखों रुपये का मोटा पैकेज पा रहे हैं. कुछ वेबसाइट्स के मुताबिक यूएस जैसे देशों में ट्रांसलेटर के तौर पर आप 50,000 डॉलर तक कमा सकते हैं. 

Trending news