अखिलेश, ओवैसी, महुआ... चौथे चरण में 96 लोकसभा सीटों पर हो रही वोटिंग, 10 प्वाइंट्स में बड़ी बातें जानिए
Advertisement
trendingNow12245480

अखिलेश, ओवैसी, महुआ... चौथे चरण में 96 लोकसभा सीटों पर हो रही वोटिंग, 10 प्वाइंट्स में बड़ी बातें जानिए

Fourth Phase Voting: अखिलेश यादव की कन्नौज समेत कई दिग्गजों की लोकसभा सीटों पर आज वोटिंग हो रही है. कड़ी धूप में ताबड़तोड़ रैलियां हुईं और एनडीए - INDIA गठबंधन में जुबानी हमले किए गए. आज चौथे चरण में 96 लोकसभा सीटों पर मतदान हो रहे हैं. 

अखिलेश, ओवैसी, महुआ... चौथे चरण में 96 लोकसभा सीटों पर हो रही वोटिंग, 10 प्वाइंट्स में बड़ी बातें जानिए

Lok Sabha 4th Phase Voting: देश में लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के लिए आज सुबह 7 बजे से वोट डाले जा रहे हैं. सपा प्रमुख अखिलेश यादव, केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह, तृणमूल कांग्रेस की नेता महुआ मोइत्रा और AIMIM के नेता असदुद्दीन ओवैसी जैसे कई दिग्गज उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होगा. इससे पहले चुनाव प्रचार खत्म होने पर ओवैसी आराम के मूड में दिखे. उन्होंने सड़क पर क्रिकेट के शॉट खेले. यूपी, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना समेत 10 राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों की 96 लोकसभा सीटों पर आज वोटिंग हो रही है. आज ही आंध्र प्रदेश में सभी 25 लोकसभा सीटों के साथ-साथ सभी 175 विधानसभा सीटों पर भी चुनाव होगा. आइए 10 प्वाइंट्स में जानते हैं चौथे चरण की बड़ी बातें.

  1. लोकसभा सीटों के लिए कुल 1717 उम्मीदवार मैदान में हैं. 17.70 करोड़ से ज्यादा पात्र मतदाताओं के लिए 1.92 लाख मतदान केंद्रों पर 19 लाख से ज्यादा मतदानकर्मी तैनात किए गए हैं. 
  2. प्रमुख उम्मीदवारों में उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव कन्नौज से, केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह बेगूसराय से, नित्यानंद राय उजियारपुर (बिहार) से, रावसाहेब दानवे जालना (महाराष्ट्र) से चुनाव मैदान में हैं. कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी और तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवार एवं पूर्व क्रिकेटर यूसुफ पठान (दोनों बहरामपुर, पश्चिम बंगाल से) चुनाव लड़ रहे हैं. 
  3. भाजपा की पंकजा मुंडे (बीड, महाराष्ट्र), एआईएमआईएम के प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी (हैदराबाद-तेलंगाना) की सीट पर भी आज मतदान है. केंद्रीय मंत्री अजय कुमार मिश्रा यूपी की खीरी सीट से हैट्रिक बनाने की जुगत में हैं. उनका बेटा 2021 के लखीमपुरी हिंसा कांड में आरोपी है. तृणमूल कांग्रेस की महुआ मोइत्रा भी पश्चिम बंगाल की कृष्णानगर सीट से फिर संसद पहुंचने की उम्मीद कर रही हैं. उन्हें प्रश्न पूछने के बदले नकदी लेने के मामले में लोकसभा से निष्कासित कर दिया गया था. 
  4. अभिनेता से नेता बने शत्रुघ्न सिन्हा आसनसोल से दोबारा चुनाव लड़ रहे हैं. वहां उनका मुकाबला भाजपा के वरिष्ठ नेता एस एस अहलूवालिया से है. भाजपा की पश्चिम बंगाल इकाई के पूर्व अध्यक्ष दिलीप घोष और तृणमूल कांग्रेस के कीर्ति आजाद बर्धमान-दुर्गापुर से चुनाव लड़ रहे हैं. 
  5. लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण तक अब तक 543 में से 283 सीट पर मतदान संपन्न हो चुका है. आज तेलंगाना की 17, आंध्र प्रदेश की 25, यूपी की 13, बिहार की पांच, झारखंड की चार, मध्य प्रदेश की आठ, महाराष्ट्र की 11, ओडिशा की चार और पश्चिम बंगाल की आठ एवं जम्मू कश्मीर की एक लोकसभा सीट (श्रीनगर) पर मतदान होगा. 
  6. आज वोटिंग वाली 96 लोकसभा सीटों में से 40 से ज्यादा पर वर्तमान में भाजपा की अगुआई वाले एनडीए के सांसद हैं. लोकसभा चुनाव के पहले तीन चरणों में क्रमशः 66.14 प्रतिशत, 66.71 प्रतिशत और 65.68 प्रतिशत मतदान हुआ था. 
  7. चुनाव आयोग का मानना है कि 2019 के संसदीय चुनावों की तुलना में पिछले तीन चरणों में कम मतदान का एक कारण लू की स्थिति है. मतदान का सामान्य समय सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक है. इलाके, सूर्यास्त के समय और सुरक्षा स्थिति को ध्यान में रखते हुए इनमें मतदान के समय में कटौती की जाती है. 
  8. लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में आरक्षण, तुष्टिकरण, भ्रष्टाचार और रोजगार जैसे मुद्दे चुनाव प्रचार में छाए रहे. 
  9. आंध्र प्रदेश में सभी 25 लोकसभा सीट पर और सभी 175 विधानसभा सीटों पर भी चुनाव है. आंध्र प्रदेश में वाईएसआरसीपी विधानसभा की सभी 175 और लोकसभा की 25 सीटों पर चुनाव लड़ रही है. एनडीए में टीडीपी 144 विधानसभा सीट और 17 लोकसभा सीट पर, जबकि भाजपा छह लोकसभा सीट एवं 10 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ रही है. जनसेना दो लोकसभा सीट और 21 विधानसभा सीट पर चुनाव लड़ रही है. 2019 के लोकसभा चुनाव में वाईएसआरसीपी ने 22, जबकि चंद्रबाबू की पार्टी ने तीन लोकसभा सीटें जीती थीं. 
  10. मध्य प्रदेश की आठ सीटों पर मतदान के साथ ही राज्य की सभी 29 सीटों पर चुनाव संपन्न हो जाएगा. देश में अगले तीन चरणों का मतदान 20 मई, 25 मई और एक जून को होगा. मतगणना चार जून को होगी.

Trending news