Kashmir: कश्मीर क्यों आए हैं... उमर-महबूबा ने अमित शाह को घेरा, दागे सवाल पर सवाल
Advertisement
trendingNow12251220

Kashmir: कश्मीर क्यों आए हैं... उमर-महबूबा ने अमित शाह को घेरा, दागे सवाल पर सवाल

Kashmir Election News: जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती ने अमित शाह पर बड़ा हमला बोला है. दोनों नेताओं ने अमित शाह के कश्मीर दौरे पर सवाल उठाए.

Kashmir: कश्मीर क्यों आए हैं... उमर-महबूबा ने अमित शाह को घेरा, दागे सवाल पर सवाल

Kashmir Election News: जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती ने अमित शाह पर बड़ा हमला बोला है. दोनों नेताओं ने अमित शाह के कश्मीर दौरे पर सवाल उठाए. उन्होंने कहा कि समझ में नहीं आता कि जब मॉडल कोड ऑफ कंडक्ट लागू है तो गृह मंत्री कश्मीर में किस लिए हैं, ना तो भाजपा का यहां कोई उम्मीदवार ना तो कोई निर्णय ले सकते हैं.. तो क्या अपनी समर्थक पार्टियों की मदद करने आए हैं?

अमित शाह के कश्मीर दौरे पर सवाल

नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने बांदीपोरा में चुनावी रैली के बाद संवाददाताओं से बात करते हुए कहा, 'सबसे पहले तो मैं यह नहीं समझ पा रहा हूं कि उनके (गृह मंत्री) दौरे का उद्देश्य क्या है, क्योंकि चुनाव संहिता लागू है. गृह मंत्री होने के नाते वे कोई ऐसा फैसला नहीं ले सकते जिसका कोई राजनीतिक महत्व हो. भाजपा का कोई उम्मीदवार भी नहीं है जिसके लिए वे प्रचार कर सकें.

उमर अब्दुल्ला का बड़ा हमला

उन्होंने सवाल किया कि तो क्या वे यहां कुछ उम्मीदवारों को अपने पक्ष में करने आए हैं, कुछ पार्टियों की मदद करने आए हैं. क्या वे यहां अपने समर्थक पार्टियों के लिए वोट मांगने आए हैं.' उमर ने कहा, "गृह मंत्री सुरक्षा समीक्षा बैठक कर रहे हैं, लेकिन साथ ही वे कहते हैं कि जम्मू कश्मीर में स्थिति ठीक है और नियंत्रण में है, इसलिए लोगों ने बंपर वोटिंग की है, अगर ऐसा है तो सुरक्षा समीक्षा बैठक क्यों की जा रही है." उमर ने सवाल उठाया, उन्होंने कहा कि अगर वे सुरक्षा बैठक कर रहे हैं तो इसका मतलब है कि स्थिति ठीक नहीं है, तो उन्हें यह सामान्य स्थिति का नाटक बंद कर देना चाहिए." 

और क्या बोले उमर..

उमर ने जमात इस्लामी के मुख्यधारा में आने के फैसले पर भी बात की. अब्दुल्ला ने कहा, "मैंने मांग की है कि जमात-ए-इस्लामी पर प्रतिबंध हटाया जाना चाहिए. जमात-ए-इस्लामी को यहां आगामी चुनावों में भाग लेना चाहिए; पहले वे चुनावों के दौरान अलग-अलग लोगों की मदद करते थे, दूसरों के लिए वोट मांगते थे, और अब अगर वे अपने लिए वोट मांगते हैं, तो यह अच्छा है." 

महबूबा मुफ्ती ने भी घेरा

उमर ही नहीं बल्कि महबूबा ने भी ग्रह मंत्री के दौरे पर सवाल उठाए मुफ़्ती ने कहा "लोगों में बहुत भ्रम है क्योंकि अमरनाथ यात्रा अभी दूर है इसलिए वह उसके लिए यहां नहीं आएंगे और अगर वह अपने समर्थकों की मदद के लिए यहां आएंगे तो 1987 की चुनावी धांधली दोहराई जाएगी और इससे कश्मीर के युवाओं का भरोसा वोट से उठ जाएगा क्योंकि कश्मीरी इन चुनावों को लेकर बहुत भावुक हैं और उन्होंने पूरे दिल से चुनावी प्रक्रिया में हिस्सा लिया है." 

पीओके पर महबूबा के तीखे बोल

महबूबा ने पीओके पर शाह के बयान पर भी प्रतिक्रिया दी, "वे (भाजपा) कह रहे हैं कि मुसलमान आपका मंगलसूत्र छीन लेंगे, वे आपकी भैंस छीन लेंगे और यहाँ 22 करोड़ मुसलमान है अब वे कह रहे हैं कि वे दूसरे कश्मीर से भी मुसलमान लाएंगे, वे उन्हें कहां रखेंगे? वे हर मुद्दे पर ताना मारते हैं कि आप पाकिस्तान चले जाएं, पहले यहां जो लोग हैं उनका सम्मान करना सीखें, उन्हें स्वीकार करना सीखें, उन्हें घुसपैठिया न कहें, जब आप उनका ख्याल रखेंगे, तब हम आगे बात करेंगे." 

पीएम मोदी के बयान पर कसा तंज

मुफ़्ती ने पीएम मोदी के उस बयान पर भी कटाक्ष किया जिसमें पीएम ने एक पत्रकार से कहा था कि मैं इस देश को कभी धर्म के आधार पर नहीं बांटूंगा, अगर मैंने ऐसा किया तो मेरा सार्वजनिक जीवन खत्म हो जाएगा. महबूबा ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा, "वह (पीएम) मुसलमानों को घुसपैठिया कहते हैं, वह भाषण में कहते हैं कि मुसलमान मंगलसूत्र छीन लेंगे, मुसलमान आपका आरक्षण छीन लेंगे, मुसलमानों की मस्जिदें गिराई जा रही हैं, मुसलमानों के घर गिराए जा रहे हैं और पीएम चुपचाप देखते रहते हैं." अब उन्होंने जो कहा है अगर वह ऐसा करते हैं तो यह इस देश के लिए बड़ी ख़ुशख़बरी होगी. 

चुनाव की तैयारियां जोरों पर

जम्मू-कश्मीर में सियासी माहौल गर्म हो रहा है क्योंकि विभिन्न पार्टियां मौजूदा लोकसभा चुनावों के अलावा आगामी विधानसभा चुनावों के लिए भी कमर कस रही हैं. ऐसा लग रहा है कि संसदीय चुनावों का इस्तेमाल विधानसभा चुनावों के लिए जमीन तैयार करने के लिए किया जा रहा है.

Trending news