close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

VIDEO: कुलदीप यादव की वो 'मैजिकल बॉल' जिसने पलट दिया मैच का रुख

पाकिस्तान का पहला विकेट 13 रन के स्कोर पर ही गिर गया. लेकिन इसके बाद फखर जमां और बाबर आजम के बीच शतकीय साझेदारी हुई. 

VIDEO: कुलदीप यादव की वो 'मैजिकल बॉल' जिसने पलट दिया मैच का रुख
फोटो- PTI

मैनचेस्टरः आईसीसी क्रिकेट वर्ल्डकप 2019 में रविवार को भारत और पाकिस्तान के बीच हुए मुकाबले में टीम इंडिया ने पाकिस्तान को (D/L नियम के तहत) 89 रनों से हरा दिया. इस मुकाबले में एक बार तो मैच में पाकिस्तान ने पकड़ बना ली थी. लेकिन चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने पाकिस्तानी बल्लेबाजों की बड़ी साझेदारी को तोड़कर टीम इंडिया की मैच पर पकड़ मजबूत कर दी. पहली पारी में भारतीय टीम ने निर्धारित 50 ओवरों में 5 विकेट पर 336 रन बनाए. जवाब में पाकिस्तान का पहला विकेट 13 रन के स्कोर पर ही गिर गया. लेकिन इसके बाद फखर जमां और बाबर आजम के बीच शतकीय साझेदारी हुई.

दोनों ने मिलकर पाकिस्तान टीम के स्कोर को 117 रनों तक पहुंचा दिया था. लेकिन 24वें ओवर की आखिरी गेंद पर जमे हुए बल्लेबाज बाबर आजम चाइनामैन कुलदीप यादव की फिरकी पर गच्चा खा गए और अपनी गिल्लियां उड़वा बैठे. आईसीसी ने भी कुलदीप की इस गेंद को 'मैजिकल डिलिवरी' करार दिया है. बाबर आजम 48 रन बनाकर आउट हुए. 

        

बाबर आजम के बाद कुलदीप ने अपने अगले ओवर में फखर जमां को भी आउट कर दिया. लगातार दो विकेट गिरने से पाकिस्तान का स्कोर 3 विकेट पर 126 रन हो गया. कुलदीप यादव ने अपने 9 ओवरों में एक मेडन ओवर के साथ  32 रन देकर 2 विकेट लिए.    

मैच का फैसला डकवर्थ-लेविस नियम के आधार पर हुआ. टॉस हारने के बाद भारत ने रोहित शर्मा (140) की शानदार शतकीय पारी की मदद से 5 विकेट पर 336 रन बनाए. जबाव में पाकिस्तानी टीम बारिश की बाधा के बीच 40 ओवरों में 6 विकेट पर 212 रन ही बना सकी. 

यह भी पढ़ेंः कप्तान सरफराज ‘कन्फ्यूज’ थे, पाकिस्तान के पास सोच नहीं थी: सचिन तेंदुलकर

तीसरी बार आई बारिश के बाद पाकिस्तान को 40 ओवरों में 302 रनों का संशोधित लक्ष्य मिला था. तीसरी बार खोल रोके जाने तक पाकिस्तान ने 35 ओवरों में छह विकेट पर 166 रन बनाए थे. पाकिस्तान की ओर से फकर जमान ने सबसे अधिक 62 रन बनाए. भारत की ओर से कुलदीप यादव, विजय शंकर और हार्दिक पांड्या ने दो-दो विकेट लिए. इस तरह भारत ने विश्व कप आयोजनों में पाकिस्तान के खिलाफ अपना अजेय क्रम बरकरार रखा है. 1992 में दोनों टीमें पहली बार आपस में भिड़ी थीं और तब से लेकर आज तक भारत ने लगातार सात बार पाकिस्तान को हराया है.

(इनपुट आईएएनएस से भी)