close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

World Cup 2019: इंग्लैंड की दक्षिण अफ्रीका पर धमाकेदार जीत, ये रहे मैच के 5 हीरो

मेजबान इंग्लैंड ने आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप (ICC World Cup 2019) के पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका को 104 रन से करारी शिकस्त दी.

World Cup 2019: इंग्लैंड की दक्षिण अफ्रीका पर धमाकेदार जीत, ये रहे मैच के 5 हीरो
दक्षिण अफ्रीका का विकेट गिरने के बाद एकदूसरे को बधाई देते इंग्लैंड के खिलाड़ी. (फोटो: Reuters)

नई दिल्ली: आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप (World Cup 2019) में खिताब की सबसे मजबूत दावेदार टीम इंग्लैंड ने धमाकेदार शुरुआत की है. मेजबान इंग्लैंड (England) ने गुरुवार (30 मई) को टूर्नामेंट के पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका को 105 रन से करारी शिकस्त दी. इंग्लिश टीम ने पहले बैटिंग करते हुए 8 विकेट पर 311 रन का स्कोर बनाया. इसके बाद दक्षिण अफ्रीका (South Africa) की टीम को  39.5 ओवर में 207 रन पर समेट दिया. यूं तो इंग्लैंड के ज्यादातर खिलाड़ियों ने मैच में बेहतरीन प्रदर्शन किया. लेकिन मैच के पांच हीरो इन खिलाड़ियों को कहा जा सकता है. 

बेन स्टोक्स का ऑलराउंड खेल 
बेन स्टोक्स ने 79 गेंदों पर 89 रन की बेशकीमती पारी खेली. उन्होंने कप्तान इयोन मोर्गन के साथ 217 रन की साझेदारी की. इंग्लैंड की टीम ने एक समय 260 रन पर छह विकेट गंवा दिए थे. बेन स्टोक्स (Ben Stokes) ने यहां से टीम को 300 रन तक पहुंचाया. बेन स्टोक्स ने गेंदबाजी में भी हाथ दिखाए और दो विकेट झटके. 

यह भी पढ़ें: ICC World Cup: रबाडा और आर्चर ने दिखाया दम, ये 6 गेंदबाज हो सकते हैं गेम चेंजर

जोफ्रा आर्चर का ड्रीम डेब्यू
जोफ्रा आर्चर का यह वर्ल्ड कप में डेब्यू मैच था. उन्होंने तीन विकेट लेकर इस मैच को यादगार बनाया. जोफ्रा आर्चर (Jofra Archer) ने एडन मार्करम, फाफ डू प्लेसिस और वान डर डुसेन को आउट किया. आर्चर ने अपनी बाउंसर से हाशिम अमला को भी घायल किया. अमला चोट लगने के बाद रिटायर्ड हर्ट हो गए थे और छठा विकेट गिरने के बाद दोबारा बैटिंग करने लौटे. 

जेसन रॉय का अर्धशतक 
ओपनर जेसन रॉय (Jason Roy) ने 54 रन की पारी खेली. उन्होंने 53 गेंदों की पारी में 8 चौके जमाए. रॉय ने साथी ओपनर जॉनी बेयरस्टो (0) के जल्दी आउट होने के बाद भी आक्रामक बैटिंग की. उनकी पारी की बदौलत ही दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज इंग्लैंड पर दबाव नहीं बना सके. 

यह भी पढ़ें: इमरान ताहिर 44 साल के ICC World Cup इतिहास में पहला ओवर फेंकने वाले पहले स्पिनर बने

जो रूट ने भी जमाई फिफ्टी 
तीसरे नंबर पर बैटिंग करने आए जो रूट (Joe Root) ने भी बेहतरीन बैटिंग की. वे जब बैटिंग करने आए तो इंग्लैंड का स्कोर एक विकेट पर एक रन था. जो रूट ने यहां से जेसन रॉय के साथ 106 रन की साझेदारी की. रूट ने 59 गेंदों पर 51 रन बनाए. 

इयोन मोर्गन की कप्तानी पारी 
कप्तान इयोन मोर्गन (Eoin Morgan) ने भी 57 रन की बेहतरीन पारी खेली. इंग्लैंड का दूसरा विकेट 107 और तीसरा विकेट 111 के स्कोर पर गिरा. जल्दी-जल्दी विकेट झटकने के बाद दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज हावी होने की कोशिश कर रहे थे. लेकिन चौथे नंबर पर आए इयोन मोर्गन ऐसा नहीं होने दिया. उन्होंने स्टोक्स के साथ शतकीय साझेदारी की.