close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

इस तारीख को होगा CTET का आयोजन, सीबीएसई जल्द जारी करेगा अधिसूचना

पहली परीक्षा का आयोजन साल की पहली छमाही में जबकि दूसरी परीक्षा का आयोजन दिसंबर माह में होता है.

इस तारीख को होगा CTET का आयोजन, सीबीएसई जल्द जारी करेगा अधिसूचना
परीक्षा की विस्तृत जानकारी सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जल्द ही अपलोड कर दी जाएगी (फाइल फोटो)

नई दिल्लीः केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद की तरफ से आयोजित की जाने वाली केंद्रीय पात्रता परीक्षा (CTET) 2019 की तारीख की घोषण कर दी गई है. इसमें शामिल होने वाले परीक्षार्थियों को इसकी सूचना CTET की आधिकारिक वेबसाइट पर मिल जाएगी. अधिसूचना के अनुसार इस साल सीटीईटी की पहली परीक्षा 7 जुलाई 2019 को आयोजित की जाएगी. आपको बता दें कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा सीटीईटी परीक्षा का आयोजन हर साल दो बार किया जाता है. पहली परीक्षा का आयोजन साल की पहली छमाही में जबकी इसकी दूसरी परीक्षा का आयोजन साल के अंत में अर्थात दिसंबर माह में होती है.

जानिए कोर्ट ने बीटेक छात्र से क्यों कहा, 'हम पर दया करो, छोड़ दो इंजीनियरिंग'

परीक्षा की विस्तृत जानकारी सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जल्द ही अपलोड कर दी जाएंगी. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा वर्तमान में जारी अधिसूचना में केवल परीक्षा की तिथि के बारे में बताया गया है. सीटीईटी की परीक्षा सीबीएसई द्वारा वर्ष में दो बार आयोजित की जाती है. वेबसाइट में दी गई अधिसूचना में दिसंबर में होने वाली परीक्षा को लेकर अभी जानकारी नहीं दी गई है.

Board Exams 2019: साइंस की तैयारी के दौरान इन बातों का रखें ध्यान, नहीं कम होंगे नंबर

आपको बता दें कि 9 दिसंबर 2018 को आयोजित हुई सीटीईटी की परीक्षा का कुछ दिन पूर्व ही रिजल्ट घोषित किया गया है.  सीबीएसई ने 2 वर्ष बाद 9 दिसंबर 2018 को इस परीक्षा का आयोजन किया था. इस परीक्षा में लगभग 17 लाख उम्मीदवारों ने भाग लिया था. इस साल परीक्षा में 199 ट्रांसजेंडर और 33,107 दिव्यांग उम्मीदवार भी शामिल थे. इसमें कुल 58 प्रतिशत महिलाओं ने भाग लिया था. बता दें कि देश के लगभग 92 शहरों में यह परीक्षा संपन्न कराई गई थी. अभ्यर्थी को सीटीईटी में पास होने के लिए 60 प्रतिशत अंक हासिल करने आवश्यक है जबकि आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थी के लिए 55 प्रतिशत अंको का प्राप्त करना आवश्यक था.