Anand Movie: राजकपूर पर बनी थी ये फिल्म, Rajesh Khanna, Amitabh Bachchan नहीं थे पहली पसंद, अब 51 साल बाद फिर बनेगी ‘आनंद’
Advertisement
trendingNow11189654

Anand Movie: राजकपूर पर बनी थी ये फिल्म, Rajesh Khanna, Amitabh Bachchan नहीं थे पहली पसंद, अब 51 साल बाद फिर बनेगी ‘आनंद’

Rajesh Khanna Amitabh Bachchan Anand Movie: राजेश खन्ना और अमिताभ बच्चन की 1971 में रिलीज हुई फिल्म आनंद का रीमेक बनाने का ऐलान कर दिया गया है. चलिए बताते हैं 51 साल पहले बनी इस फिल्म से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें.  

(फोटो - सोशल मीडिया)

Anand Movie Remake: कहते हैं 70 और 80 का दशक में भारतीय सिनेमा अपने सुनहरे दौर में चल रहा था. उस वक्त जो कहानी लिखी गईं और उन कहानियों पर जो फिल्में बनीं वो अमर हो गईं. एक से बढ़कर एक फिल्म जो तब भी सुपरहिट थीं और आज भी सुपरहिट हैं. ऐसी ही एक फिल्म थी ‘आनंद’ जो बेहद ही खास थी लेकिन राजेश खन्ना (Rajesh Khanna) जैसे सुपरस्टार के होने से ये फिल्म और भी खास बन गई. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस फिल्म के लिए राजेश खन्ना पहली पसंद थे नहीं और ना ही अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan).

पहले ये होने वाले थे लीड एक्टर

आनंद फिल्म के निर्देशक थे ऋषिकेश मुखर्जी जिनकी फिल्मों को उस दौर में खूब पसंद किया जाता था. जब ऋषिकेश मुखर्जी ने आनंद को बनाने का फैसला किया तो उनकी पसंद थे किशोर कुमार और महमूद. बाकायदा वो किशोर कुमार के पास फिल्म का ऑफर लेकर भी गए थे. लेकिन किन्हीं गलतफहमियों के चलते किशोर कुमार के वॉचमैन ने ऋषिकेश मुखर्जी को घर के अंदर ही नहीं आने दिया. इस बात से वो इतना खफा हुए कि उन्होंने किशोर कुमार संग काम ना करने की कसम खा ली. वहीं बाद में महमूद ने भी फिल्म छोड दी. इसके बाद फिल्म का ऑफर राज कपूर और शशि कपूर को दिया गया. लेकिन यहां भी बात नहीं बनी. आखिरकार ये रोल पहुंचा राजेश खन्ना के पास जो उस वक्त स्टारडम के सर्वोच्च शिखर पर थे. राजेश खन्ना को रोल भा गया और वो बन गए फिल्म के ‘बाबू मोशाय’. ये किरदार राजेश खन्ना पर इतना जचा कि उन्हें बाबू मोशाय के नाम से ही जाना जाने लगा. 

fallback

अमिताभ बच्चन को इसी फिल्म ने दी पहचान

इस फिल्म से पहले कोई नहीं जानता था कि अमिताभ बच्चन कौन हैं. लेकिन जिस दिन ये फिल्म रिलीज हुई उसी दिन से अमिताभ बच्चन को हर कोई जानने लगा. इस फिल्म में उन्होंने डॉक्टर भास्कर बैनर्जी का रोल निभाया था. ऐसा भी माना जाता है कि ये फिल्म ऋषिकेश मुखर्जी ने तब लिखी थी जब राज कपूर एक बार काफी बीमार हुए और ऋषिकेश मुखर्जी को लगा कि शायद वो जी नहीं पाएंगे. 

अब 51 सालों बाद बनेगा फिल्म का रीमेक

आनंद के 51 साल बाद अब इस सुपरहिट फिल्म के रीमेक का ऐलान कर दिया गया है. फिल्म को समीर राज सिप्पी और विक्रम खाखर ने बनाने का फैसला लिया है. हालांकि फिल्म का निर्देशन कौन करेगा और लीड किरदारो में कौन कौन होगा ये फिलहाल तय नहीं किया गया है जल्द ही इसका ऐलान होगा.    

यह भी पढ़ेंः Hina Khan Cannes Look: पारदर्शी ड्रेस पहन हिना खान ने कर दिया मदहोश, संभाले नहीं संभल रहा दिल!

एंटरटेनमेंट की लेटेस्ट और इंटरेस्टिंग खबरों के लिए यहां क्लिक करेंZee News के Entertainment Facebook Page को लाइक करें 

 

Trending news