SuperFood : खजूर खाने से बढ़ती है शरीर की ताकत, 1 हफ्ते में दूर होगी ये बीमारी
Advertisement

SuperFood : खजूर खाने से बढ़ती है शरीर की ताकत, 1 हफ्ते में दूर होगी ये बीमारी

खजूर में आयरन, मिनरल्स, कैल्शियम, अमीनो एसिड, फॉस्फोरस और विटामिन्स से भरपूर खजूर सेहत के लिए किसी खजाने से कम नहीं है. 

(फाइल फोटो)

नई दिल्ली : खजूर अरब का फल है और इसे सुपरफूड की लिस्ट में रखा गया है. खजूर को वंडर फ्रूट भी कहा जाता है. आयरन, मिनरल्स, कैल्शियम, अमीनो एसिड, फॉस्फोरस और विटामिन्स से भरपूर खजूर सेहत के लिए किसी खजाने से कम नहीं है. ग्लूकोज और फ्रक्टोज का खजाना खजूर, डायबिटीज में फायदेमंद है. साथ ही ये इम्यून पावर को भी बूस्ट करता है. इसमें कोलेस्ट्रोल नहीं होता है. यह सेल डैमेज, कैंसर से बचाव और दिल से जुड़ी समस्याओं से बचाव में भी बहुत कारगर है. सांस की बीमारी से परेशान लोगों को खजूर खाने से राहत मिलती है. खजूर डाइट में शामिल करने से बॉडी फिट और एनर्जी से भरपूर रहती है.

तुंरत एनर्जी के लिए 
खजूर में पर्याप्त मात्रा में ग्लूकोज, फ्रक्टोज और सुक्रोज पाया जाता है. इसलिए तुरंत ताकत के लिए इसे खाना फायदेमंद होता है. दो से चार खजूर खाने से भी आपको तुरंत ही एनर्जी मिल जाएगी. खजूर में मौजूद लवण हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करते हैं. इसमें कैल्शयिम, सेलेनियम, मैगनीज और कॉपर होता है. इनसे हड्डियों को मजबूती मिलती है.

सर्दी में रोज खाएं बस 50 ग्राम गुड़, कुछ ही दिन में दिखाई देगा चमत्कार

वजन बढ़ाने में करता है मदद 
अगर आप अंडरवेट हैं तो खजूर का सेवन आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा. इसमें शुगर, विटामिन और कई जरूरी प्रोटीन होते हैं जो वजन बढ़ाने का काम करते हैं. अगर आप बहुत दुबले-पतले हैं तो हर रोज चार से पांच खजूर खाना शुरू कर दीजिए.

fallback

खून की कमी करे दूर 
खजूर में आयरन की मात्रा भरपूर होती है जिससे शरीर मे हेमोग्लोबीन तेजी से बढ़ता है. महिलाएं और बच्चे अक्सर एनीमिया से पीड़ित होते हैं. खजूर इस समस्या से निजात दिलाने का बेहतरीन तरीका है. इसमें प्राकृतिक शुगर की मात्रा ज्यादा होती है, इसलिए इसके बाद मीठे का सेवन न करें.

Trending news