अपने बच्चे को Breastfeed करवा रही हैं तो खान-पान से तुरंत हटा दें ये चीजें

मां बनने के बाद कुछ महीनों तक एक औरत की जिंदगी पूरी तरह से बदल जाती है. जानिए, बच्चे को स्तनपान करवाने के लिए मां को अपनी डाइट से किन चीजों को हटा देना चाहिए. 

अपने बच्चे को Breastfeed करवा रही हैं तो खान-पान से तुरंत हटा दें ये चीजें
स्तनपान के दौरान बदल दें अपनी डाइट

नई दिल्ली: एक औरत के लिए मां बनने का अनुभव बेहद सुखद होता है. जब औरत पहली बार मां बनती है तो उसे बच्चे के पालन-पोषण से जुड़ी कई बातें समझनी पड़ती हैं. मां बनने के बाद कुछ महीनों तक एक औरत की जिंदगी पूरी तरह से बदल जाती है. उसकी लाइफस्टाइल से लेकर डाइट तक में काफी बदलाव आ जाता है. डाइट पोडियम की संस्थापक और डाइटीशियन शिखा महाजन (Dietician Shikha Mahajan) से जानिए, स्तनपान (Breastfeed) कराने वाली महिलाओं को अपनी डाइट (Diet) से किन चीजों को हटा देना चाहिए.

बच्चे के लिए जरूरी है स्तनपान
एक बच्चे के लिए उसकी मां का दूध बेहद जरूरी होता है. बच्चे के सर्वांगीण विकास के लिए एक निर्धारित उम्र तक उसे स्तनपान (Breastfeeding) कराए जाने की सलाह दी जाती है. अगर आप भी अपने बच्चे को स्तनपान करवा रही हैं तो आपको अपनी डाइट में कुछ जरूरी बदलाव करने होंगे. हो सकता है कि आपको डाइट में से अपनी कुछ पसंदीदा चीजें भी हटानी पड़ें पर बच्चे की देखभाल के लिए आपका यह त्याग बेहद जरूरी है. जानिए, बच्चे को स्तनपान करवाने के लिए मां को अपनी डाइट से किन चीजों को हटा देना चाहिए. 

यह भी पढ़ें- वजन घटाने के लिए नाश्ते में बनाएं स्वाद और सेहत से भरपूर उपमा, जानिए सबसे आसान रेसिपी

 

डाइट में न रखें ये चीजें
मां अपने खान-पान में जिन चीजों का सेवन करती है, उनका असर उसके दूध पर पड़ता है. ऐसे में बच्चा जब मां का दूध पीता है तो उसका असर बच्चे तक पहुंच जाता है. इसी बात को ध्यान में रखते हुए मां को कुछ चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए.

मछली (Fish)
मछली के सेवन से आपको ओमेगा (Omega) की अच्छी-खासी डोज (Dose) मिल सकती है लेकिन कई बार उसमें मरकरी (Mercury) की भी काफी मात्रा पाई जाती है. शार्क (Shark) और ट्यूना (Tuna) जैसी मछलियों का सेवन मां का दूध पीने वाले बच्चे के लिए हानिकारक साबित हो सकता है.

यह भी पढ़ें- काम की खबर! झटपट खाना बनाने के लिए किचन में जरूर रखें ये 10 चीजें

चाय/कॉफी (Tea/Coffee)
चाय और कॉफी में कैफीन (Caffeine) की काफी मात्रा पाई जाती है. मां जब चाय या कॉफी का सेवन करती है तो यही कैफीन उसके दूध तक पहुंच जाता है. स्तनपान करने वाले बच्चे को इससे कई नुकसान हो सकते हैं. उसका सोने का समय भी बदल सकता है, जिससे बच्चे की सेहत पर फर्क पड़ता है.

शराब (Alcohol)
स्तनपान कराने वाली महिलाओं को शराब का सेवन न करने की सलाह दी जाती है. हालांकि, 2 घंटे में शराब पच (Metabolize) जाती है और एक बार खून से निकल जाए तो स्तनपान कराने वाली मांके दूध तक नहीं पहुंचती है. इसके बावजूद मांओं को इसका सेवन न करने की सलाह दी जाती है.

यह भी पढ़ें- क्या आप जानते हैं मुलेठी के सभी फायदे? सौंदर्य व स्वास्थ्य के अलावा भी है लाभकारी

जड़ी-बूटियां (Herbs)
आमतौर पर जड़ी-बूटियों का सेवन स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है और कुछ जड़ी-बूटियों से खाने का स्वाद भी बढ़ाया जाता है. लेकिन स्तनपान कराने वाली मांओं के लिए अजवायन और पुदीने जैसी कुछ चीजों का सेवन न करने की सलाह दी जाती है. इनसे काने का स्वाद भले ही बढ़ता है लेकिन दूध की सप्लाई पर प्रभाव पड़ सकता है.

लहसुन (Garlic)
स्तनपान कराने वाली महिलाओं को इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि वे जो भी खाती हैं, उसका फ्लेवर (Flavor) उनके दूध में मिल जाता है. वैसे तो बच्चे बदले हुए फ्लेवर को काफी पसंद करते हैं लेकिन माना जाता है कि लहसुन का स्वाद बच्चों को पसंद नहीं आता है. बच्चा आपका दूध पीने में झिझकने लगे, इससे बेहतर रहेगा कि आप कुछ समय के लिए लहसुन से परहेज कर लें. 

खान-पान से जुड़े ऐसे ही लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें