काम की खबर! झटपट खाना बनाने के लिए किचन में जरूर रखें ये 10 चीजें

आप अकेले रहते हों या दोस्तों या परिवार के साथ, आपके लिए खाने की कला सीखना बहुत जरूरी है.

काम की खबर! झटपट खाना बनाने के लिए किचन में जरूर रखें ये 10 चीजें
फोटो साभार:इंस्टाग्राम

नई दिल्ली: आपने कई बार सुना होगा कि खाना बनाना एक कला है. यह बात बिल्कुल सही है. अगर आप इस कला में महारत हासिल कर लेते हैं तो जिंदगी वाकई बहुत आसान हो जाती है. कई बार बेहद जल्दबाजी में, भूख बहुत तेज लगने पर या ब्रेकफास्ट बनाते समय किचन में जाकर अचानक से समझ में नहीं आता है कि क्या बनाएं. आप अकेले रहते हों या परिवार के साथ, आपके लिए कुकिंग (cooking) आना बहुत जरूरी है. खान-पान की बात करें तो आज-कल स्वाद के साथ ही स्वास्थ्य का भी पूरा ख्याल रखा जाता है. अगर आप झटपट खाना बनाना चाहते हैं तो कुछ कुकिंग टिप्स (cooking tips) की मदद से आपकी यह राह बहुत आसान बन सकती है. इसके लिए ज्यादा मेहनत करने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी, बस नमक, तेल, मसाले और मक्खन के अलावा आपके किचन में ये 10 चीजें जरूर होनी चाहिए.

1. ओट्स 
माना कि आपको जंक फूड बहुत पसंद है पर जिंदगी सिर्फ उस पर तो निर्भर रह नहीं सकती है. इसलिए अपने किचन में हमेशा ओट्स जरूर रखें. पोषक तत्वों से भरपूर ओट्स में फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है और ये शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को भी नियंत्रित रखते हैं. ओट्स से आप खिचड़ूी, पैनकेक्स और कटलेट्स तक बना सकते हैं. आप चाहें तो रेडी टु कुक (ready to cook) ओट्स भी खरीद सकते हैं. ये मार्केट में कई फ्लेवर्स में मिल जाते हैं.

2. सूजी
सूजी को न सिर्फ बेहद सेहतमंद माना जाता है, बल्कि इससे कई तरह की झटपट और स्वादिष्ट डिशेज भी बनाई जा सकती हैं. सूजी का उपमा बनाने के अलावा इससे केक, हलवा, इडली चीला, कटलेट्स आदि भी बना सकते हैं.  अगर आपके पास अप्पे स्टैंड हो तो आप सूजी के अलग-अलग तरह के अप्पे भी बना सकते हैं.

नाश्ते को लेकर हैं परेशान तो झटपट बनाएं सूजी पैनकेक

3. अंडे
अगर आप अंडे खाते हैं तो अपने फ्रिज में कुछ अंडे जरूर रखें. अगर झटपट कुछ खाने का मन हो तो आप फटाफट अंडे उबाल सकते हैं या ऑमलेट और एग भुर्जी में से कुछ भी बना सकते हैं. आप चाहें तो अंडे का परांठा या सैंडविच भी बना सकते हैं.

omelette

4. नूडल्स या पास्ता
वैसे तो मैदा का ज्यादा सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक साबित होता है पर कभी-कभी चीट डे मनाने में कोई बुराई नहीं है. झटपट कुछ बनाना हो तो नूडल्स और पास्ता से बेहतर कुछ नहीं हो सकता है. कच्चे पास्ता के अलावा मार्केट में रेडी टु कुक पास्ता भी आसानी से मिल जाता है. 

5. बेसन
किचन में पाए जाने वाली अहम सामग्रियों में बेसन का स्थान काफी अहम है. बेसन से बहुत सारी डिशेज बनाई जा सकती हैं. बेसन से बनाई जाने वाली डिशेज की रेसिपी जानकर आप अपने किचन में कई एक्सपेरिमेंट कर सकते हैं. बेसन से आप चीला, रोटी, ,सब्जी, पकौड़े, ब्रेड पकौड़ा, हल्वा, बर्फी, कढ़ी जैसी कई चीजें बना सकते हैं.

राजस्थानी मिर्ची वड़ा से नाश्ते में लगाइए तड़का

6. ब्रेड
कुछ बनाने का मन ही न हो तो फ्रिज में रखी ब्रेड बहुत काम आती है. ब्रेड पर फटाफट मक्खन या जैम लगाइए या समय हो तो बस घी या मक्खन लगाकर सेंक लीजिए. समय हो और मन भी तो सैंडविच, ब्रेड पकौड़ा, ब्रेड हलवा, ब्रेड पिज्जा और ब्रेड उपमा जैसी डिशेज बनाई जा सकती हैं.

sandwich

7. आलू
घर में कोई सब्जी हो चाहे न हो पर आलू जरूर रखिए. आलू से आप बहुत चीजें बना सकते हैं. ज्यादा कुछ करने का मन न हो तो आलू को यूं ही फ्राई करके खा लीजिए. कच्चे आलू से बना पैनकेक भी काफी स्वादिष्ट लगता है.

इस खास रेसिपी से डिनर में बनाइए मुगलई आलू

9. चने
फाइबर से भरपूर चने सेहत के लिए काफी अच्छे माने जाते हैं. रोजाना रात को सोने से पहले चने भिगो दिया करिए. सुबह उठकर उन्हें ऐसे ही खा लीजिए या उनकी सलाद बना लीजिए. आप चाहें तो चने की सब्दी भी बना सकते हैं.

10. लइया/लाई/मुरमुरे
लइया को आप जिस भी नाम से जानते हों पर यह आपके किचन में जरूर होनी चाहिए. इससे आप शाम के नाश्ते के लिए टेस्टी एंड हेल्दी भेलपूरी बना सकते हैं. 

खान-पान संबंधित ऐसे ही लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.