रात में भिगोकर रखें मूंगफली, सुबह खाने से होंगे ये फायदे
Advertisement

रात में भिगोकर रखें मूंगफली, सुबह खाने से होंगे ये फायदे

वहीं भीगी हुई मूंगफली का सेवन करने वालों को त्वचा से संबधित कई फायदे मिलते हैं.

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली: मूगंफली बड़ी आसानी से हर मौसम में मिल जाती है. इसे चिनिया बादाम के नाम से भी जाना जाता है. अन्य ड्राई फ्रूट्स के मुकाबले इसका प्रयोग विभिन्न प्रकार के पकवानों में किया जाता है. जबकि मूंगफली का सेवन अगर रात में भिगोने के बाद सुबह उठकर किया जाए तो उसके कई स्वास्थ्य फायदे देखने को मिलते हैं. चलिए उन फायदों के बारे में जानते जोकि मूंगफली को भिगोकर खाने के बाद मिलता है.

स्किन को चमकदार बनाएं
हर कोई अपनी स्किन को चमकदार बनाने के लिए तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडेक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. वहीं भीगी हुई मूंगफली का सेवन करने वालों को त्वचा से संबधित कई फायदे मिलते हैं. मूंगफली में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा पाई जाती है. इस कारण आप यदि इसका सेवन सुबह करते हैं तो वह दिन भर आपकी त्वचा में ताजगी बरकरार रखने का काम करती है.

ह्रदय रोगों से बचाव 
वैज्ञानिक अध्ययनों के अनुसार मूंगफली में कार्डियोप्रोटेक्टिव गुण पाए जाते हैं. जो लोग नियमित रूप से कार्डियोप्रोटेक्टिव सोर्स वाले पदार्थ का सेवन करते हैं, वह अपनी डायट में मूंगफली को शामिल कर सकते हैं. कार्डियोप्रोटेक्टिव एक ऐसा गुण है जो दिल से जुड़ी बिमारियों के खतरे को कई गुना कम कर देता है. मूंगफली में यह पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है.

ये भी पढ़ें- ब्रेकफास्ट में बनाएं प्याज चना मसाला, ये है विधि

ब्रेन फंक्शन को सक्रिय करें
अन्य ड्राई फ्रूट्स की तुलना में मूंगफली भी दिमाग को सेहतमंद रखने में मददगार मानी जाती है. मूंगफली में ओमेगा-3 फैची एसिड पाया जाता है. यह एक ऐसा एसिड है जो दिमाग की कार्य क्षमता को बढ़ाने का कार्य करता है.

ये वीडियो भी देखें-

Trending news