इन समस्याओं में भूल से भी न खाएं रागी का आटा, जानिए इसके गंभीर नुकसान
Advertisement
trendingNow11071102

इन समस्याओं में भूल से भी न खाएं रागी का आटा, जानिए इसके गंभीर नुकसान

खाने में अगर आप रागी के आटे का इस्तेमाल करते हैं, तो जान लें कि किन समस्याओं में आपको इसे नहीं खाना चाहिए. इसमें कई पोषक तत्‍व होते हैं, लेकिन कुछ लोगों के लिए इसे खाना नुकसानदेह हो सकता है.  

 

इन समस्याओं में भूल से भी न खाएं रागी का आटा, जानिए इसके गंभीर नुकसान

नई दिल्ली: सेहतमंद रहने के लिए ज्यादातर लोग सामान्य गेहूं के आटे की जगह जौ का आटा, बाजरे का आटा या रागी के आटे का इस्तेमाल करते हैं. रागी को फिंगर मिलेट के नाम से भी जाना जाता है. इसका सेवन सेहत के लिए फायदेमंद तो है, लेकिन कुछ समस्याओं में इसे खाना आपको नुकसान पहुंचा सकता है. 

  1. किडनी से जुड़ी समस्याओं में इसे न खाएं.
  2. थायरॉइड में भी इसे खाना नुकसानदायक होगा.
  3. इससे डायरिया की समस्या हो सकती है.

रागी में अमीनो एसिड, एंटी-ऑक्सीडेंट्स और फाइबर के गुण होते हैं. इसका सेवन प्राकृतिक तरीके से आपको तनाव मुक्त रखने, माइग्रेन की बीमारी से बचाने, वजन कम करने और डायबिटीज की समस्या में फायदा पहुंचाता है, लेकिन इसके कुछ नुकसान भी हैं. जानिए किन समस्‍याओं में आपको रागी का सेवन नहीं करना चाहिए. 

किडनी से जुड़ी प्रॉब्लम

अगर किडनी में स्टोन या किडनी से जुड़ी कोई भी समस्या है तो रागी का सेवन न करें. किडनी की समस्या में रागी का सेवन नुकसानदायक हो सकता है.

थायरॉइड में

थायरॉइड के मरीजों के लिए भी रागी का सेवन नुकसानदायक होगा. इसके ज्यादा सेवन से  थायरॉइड के मरीजों की प्रॉब्लम बढ़ सकती है.

डायरिया हो सकता है

रागी में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जिनका ज्यादा इस्तेमाल करने से डायरिया और पेट में गैस की समस्या हो सकती है. अगर आपको पेट में गैस बनने की दिक्कत है तो रागी का सेवन न करें.

खाली पेट खाएं मूंग स्प्राउट, मिलेंगे ये 5 कमाल के फायदे

कब्ज की समस्या में

कब्ज की समस्या में भी रागी का सेवन नहीं करना चाहिए. ये आसानी से पच नहीं पाता जिसके चलते कब्ज की समस्या और ज्यादा बढ़ सकती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news