close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

Recipe: घर पर लें बंगाली गोकुल पीठे का स्वाद, मुंह में घोल देगा मिठास

यह बंगाल की एक पारंपरिक मिठाई है, जिसे परबन के मौके पर बनाया जाता है. यह स्वीट फ्राइड डम्पलिंग होते हैं

Recipe: घर पर लें बंगाली गोकुल पीठे का स्वाद, मुंह में घोल देगा मिठास
इसके बाद एक पैन में घी गर्म करें और इसमें तैयार की गई टिक्कियों को तैयार बैटर से कोटकर डीप फ्राई कर लें. (फोटो साभारः twitter/@indianfooddishs)

नई दिल्लीः मीठा खाना किसे पसंद नहीं होता. छोटा हो या बड़ा, हर किसी को मीठा बेहद पसंद आता है और अगर बाद हो बंगाली मिठाइयों की तो लोगों के मुंह में तुरंत पानी आ जाता है. ऐसी ही एक बंगाली डिश की रेसिपी आज हम आपको बताने जा रहे हैं. जो न सिर्फ खाने में बेहद स्वादिष्ट है, बल्कि बनाने में भी बेहद आसान है. इस डिश का नाम है गोकुल पीठे, यह एक बंगाल की एक पारंपरिक मिठाई है, जिसे परबन के मौके पर बनाया जाता है. यह स्वीट फ्राइड डम्पलिंग होते हैं, जिसे गर्म गाढ़ी चाशनी में डाल कर बनाया जाता है. इसमें गुड़ और नारियल की स्टफिंग होती है.

VIDEO: 'फास्ट एंड फ्यूरियस' में नजर आएंगे WWE स्टार जॉन सीना, विन डीजल ने किया खुलासा!

गोकुल पीठे बनाने के लिए आवश्यक सामग्री
नारियल, कद्दूकस (200 ग्राम)
खोया (450 ग्राम)
चीनी या खजूर का गुड़ (2 1/2 कप)
मैदा (150 ग्राम)
पानी (5-6 कप)
घी (40 ग्राम)
सोडियम बाइकार्बोनेट (1/8 टी स्पून)

गोकुल पीठे बनाने की विधि
गोकुल पीठे बनाने के लिए सबसे पहले गैस में एक पैन चढ़ाएं और उसमें 4 से 5 कप पानी डाल कर उसमें चीनी या गुड़ डालकर उसकी गाढ़ी चाशनी बना लें. फिर इसे ढंडा करें और 2 चम्मच चीनी, खोया के साथ नारियल डालकर मीडियम आंच पर इसे फ्राई करें और लगातार इसे चलाते रहें. इसके बाद इस मिश्रण को रोल करके छोटी-छोटी बॉल्स बना लें और हथेलियों की मदद से इसे बीच से पतला कर लें. अब मैदा, सोडियम बाईकार्बोनेट और घी मिलाकर बैटर तैयार कर लें.

काजल अग्रवाल भी अनुष्का शर्मा की राह पर, इस क्रिकेटर पर आया 'सिंघम' हसीना का दिल!

इसके बाद एक पैन में घी गर्म करें और इसमें तैयार की गई टिक्कियों को तैयार बैटर से कोटकर डीप फ्राई कर लें. सुनहरा फ्राई होने के बाद इन्हें निकाल लें और इस पर ऊपर से चाशनी डालकर घर के बच्चों, बड़ों के साथ-साथ मेहमानों को सर्व करें.