सावधान! कोहराम मचाने भारत आ गया मंकीपॉक्स, मिला पहला मामला, ये 5 लक्षणों को इग्नोर करना पड़ सकता है भारी
Advertisement
trendingNow12420833

सावधान! कोहराम मचाने भारत आ गया मंकीपॉक्स, मिला पहला मामला, ये 5 लक्षणों को इग्नोर करना पड़ सकता है भारी

Monkeypox Symptoms: देश में मंकीपॉक्स का पहला मामला सामने आने के बाद खौफ का माहौल बन गया है. कोविड-19 की तरह इसे महामारी बनने से रोकने के लिए जरूरी है कि इसके लक्षण को तुरंत पहचाना जाए. 

सावधान! कोहराम मचाने भारत आ गया मंकीपॉक्स, मिला पहला मामला, ये 5 लक्षणों को इग्नोर करना पड़ सकता है भारी

Monkeypox Case in India: हाल ही में भारत के स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी है कि विदेश से लौटे एक व्यक्ति को मंकीपॉक्स के इंफेक्शन होने के शक में अस्पताल में आइसोलेट किया है. इसमें कोई शक नहीं कि कोविड-19 की महामारी के बाद इस वायरस की देश में एंट्री चिंताजनक है. लेकिन सरकार का कहना है कि इससे लड़ने की सारी तैयारियां हो चुकी हैं. 

स्वास्थ्य विभाग और विशेषज्ञों ने नागरिकों को इस वायरस के प्रति जागरूक रहने और इसके लक्षणों की पहचान करने की सलाह दी है. मंकीपॉक्स बहुत ही मामूली नजर आने वाले लक्षणों को साथ शुरू होता है. यह वायरस बहुत तेजी से फैलता है, जिसके कारण इसके लक्षणों को ज्यादा दिनों तक नजरअंदाज करना मरीज की संख्या बढ़ा सकता है.

भारत में मंकीपॉक्स का पहला मामला

मंकीपॉक्स के पहले मामले की पुष्टि हाल ही में उस व्यक्ति में हुई जो हाल ही में विदेश यात्रा से लौटा था. यह मरीज वर्तमान में चिकित्सा निगरानी में है और सभी आवश्यक एहतियात बरते जा रहे हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय ने तत्काल सक्रियता दिखाते हुए इसके संपर्क में आए लोगों की पहचान की है और उन्हें क्वारंटाइन किया गया है.

मंकीपॉक्स के प्रमुख लक्षण

मंकीपॉक्स के लक्षण प्रारंभिक अवस्था में आम लक्षणों के समान हो सकते हैं, जिससे उसे पहचानना मुश्किल हो सकता है. यहां पांच प्रमुख लक्षण दिए गए हैं जिन्हें नजरअंदाज करना भारी पड़ सकता है- 

बुखार

मंकीपॉक्स की शुरुआत अक्सर तेज बुखार से होती है. यह बुखार सामान्य वायरल बुखार से ज्यादा लंबे समय तक रहता है और इसके साथ शरीर में दर्द और कमजोरी भी महसूस हो सकती है.

चमड़ी पर दाने

बुखार के साथ-साथ शरीर पर दाने और घाव दिखाई देने लगते हैं. ये दाने छोटे-छोटे छाले के रूप में शुरू होते हैं, और धीरे-धीरे बड़े और अधिक संक्रमित रूप ले सकते हैं. दाने आमतौर पर चेहरे, हाथों और पैरों पर होते हैं.

सूजन

लिंफ नोड्स का सूजन मंकीपॉक्स का एक सामान्य लक्षण है. सूजन गर्दन, बगल और कमर के पास होती है. यह सूजन दर्दनाक हो सकती है और अन्य लक्षणों के साथ मिलकर संक्रमण की गंभीरता को बढ़ा सकती है.

शरीर में दर्द और थकावट

मंकीपॉक्स से प्रभावित व्यक्ति को सामान्य शरीर में दर्द और थकावट महसूस हो सकती है. यह लक्षण अन्य वायरल संक्रमणों के समान होते हैं लेकिन लंबे समय तक बने रह सकते हैं.

गले में खराश और सिरदर्द

गले में खराश और लगातार सिरदर्द भी मंकीपॉक्स के लक्षण हो सकते हैं. ये लक्षण आमतौर पर बुखार और अन्य शरीर के लक्षणों के साथ मिलकर गंभीरता बढ़ाते हैं.

इसे भी पढ़ें- Mpox Symptoms: इन 7 मामूली लक्षणों के साथ बॉडी को कंकाल बना रहा एमपॉक्स, ले ली 570 जान, बचने का सिर्फ एक रास्ता!

 

मंकी पॉक्स से बचाव के लिए ध्यान रखें ये बातें

मंकीपॉक्स के संपर्क में आए व्यक्ति से बचने के लिए हाथों की सफाई, मास्क का उपयोग और उचित शारीरिक दूरी बनाए रखना जरूर है. 

Trending news