स्मोक पान खाने से बिगड़ी 12 साल की बच्ची की हालत, ऑपरेशन करके निकालना पड़ा पेट का एक हिस्सा
Advertisement
trendingNow12257746

स्मोक पान खाने से बिगड़ी 12 साल की बच्ची की हालत, ऑपरेशन करके निकालना पड़ा पेट का एक हिस्सा

Smoke Paan Side Effects: स्मोक पान को जादूई पान समझकर आप भी इसे खाने को ललचा जाते हैं तो यह खबर आपके लिए है. स्मोक पान के कारण हाल ही में एक बच्ची के पेट में छेद होने का मामला सामने आया है.

 

स्मोक पान खाने से बिगड़ी 12 साल की बच्ची की हालत, ऑपरेशन करके निकालना पड़ा पेट का एक हिस्सा

बेंगलुरु की एक घटना सामने आयी है, जिसमें पाने खाने से एक 12 साल की बच्ची के पेट में छेद हो गया है. यह कोई नॉर्मल पान नहीं था बल्कि सोशल मीडिया पर रील्स में ट्रेंड होने वाला स्मोक पान था. हालांकि सर्जरी के बाद बच्ची की हालत ठीक है. लेकिन यह घटना चेतावनी की तरह है कि आप किसी भी चीज को ट्राई करने से पहले इसमें मौजूद चीजों की पूरी जानकारी को जान लें.

क्या है पूरा मामला?

खबरों के अनुसार, बच्ची किसी शादी समारोह में थी, जहां वह मेहमानों को स्मोक पान खाते देख खुद भी इसे खाने का प्रयास किया. पान खाते ही उसे तेज पेट दर्द हुआ. परिवारवालों ने उसे तुरंत अस्पताल ले गए, जहां जांच के बाद पता चला कि उसके पेट में छेद हो गया है. जिसके बाद डॉक्टरों को ऑपरेशन करके उसके पेट का एक हिस्सा निकालना पड़ा.

स्मोक पान कैसे बनता है?

स्मोक पान बनाने के लिए पान के मिश्रण में लिक्विड नाइट्रोजन डाला जाता है. लिक्विड नाइट्रोजन बहुत कम तापमान वाला तरल होता है, जो वाष्पीकृत होकर धुआं पैदा करता है, यही कारण है कि इस पान को स्मोक पान कहा जाता है.

इसे भी पढ़ें- Dry Ice क्या है? जिसका एक टुकड़ा भी कर सकता है बॉडी के सारे ऑर्गन को डैमेज

लिक्विड नाइट्रोजन से क्या खतरा  है?

लिक्विड नाइट्रोजन का सेवन या सीधे संपर्क शरीर के लिए खतरनाक हो सकता है. यह पेट और आंतों को गंभीर रूप से क्षति पहुंचा सकता है, जिससे छेद, इंटरनल ब्लीडिंग और यहां तक कि मृत्यु भी हो सकती है. 

बच्चों के लिए खास खतरा

बच्चे अपनी जिज्ञासा के कारण इस तरह के ट्रेंडी खाद्य पदार्थों को आजमाने के लिए अधिक ललचाते हैं.  यह घटना इस बात का उदाहरण है कि लिक्विड नाइट्रोजन वाले खाद्य पदार्थ बच्चों के लिए कितने खतरनाक हो सकते हैं. ऐसे में माता-पिता को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि बच्चे किस तरह के ट्रेंडिंग फूड्स का सेवन कर रहे हैं. 

Trending news