Raisins Benefits: किशमिश को लेकर कंफ्यूजन में रहते हैं डायबिटीज पेशेंट्स? तो अब जान लें ये महत्वपूर्ण बात..
Advertisement
trendingNow11530228

Raisins Benefits: किशमिश को लेकर कंफ्यूजन में रहते हैं डायबिटीज पेशेंट्स? तो अब जान लें ये महत्वपूर्ण बात..

Raisins Eating Confusion In Diabetes: डायबिटिक मरीजों के लिए मीठे का सेवन बिल्कुल मना होता है. डॉक्टर उन्हें हर मीठी चीज को खाने से परहेज करने की सलाह देते हैं. लेकिन कुछ ड्राई फ्रूट्स हैं, जिन्हें खाने को लेकर लोग कंफ्यूज रहते हैं. किशमिश इनमें से एक है. आइये जानें क्या शुगर पेशेंट्स किशमिश का सेवन कर सकते हैं? 

 

डायबिटीज में करें किशमिश का सेवन

Raisins Eating Confusion In Diabetes: ड्राई फ्रूट्स का सेवन हर सीजन में किया जाता है. सर्दियों में खासकर इसका उपयोग थोड़ा बढ़ जाता है. सूखे मेवे सेहत को ताकत देते हैं. इसके साथ ही शरीर को सभी न्यूट्रीयंट्स मिल जाते हैं. हड्डियों की मजबूती से लेकर इम्यूनिटी बूस्ट करने तक में सूके मेवे फायदेमंद होते हैं. लेकिन जिन लोगों को कॉमन बीमारियां होती हैं, उनके मन में अक्सर ये सवाल आता है कि क्या वो सभी ड्राई फ्रूट्स का सेवन कर सकते हैं? आजकल 10 में 8 लोगों को डायबिटीज की बीमारी है. ऐसे में डॉक्टर उन्हें मीठा खाने के लिए सख्त मना करते हैं. अब ड्राई फ्रूट्स में शामिल किशमिश पर भी यही दुविधा आती है, कि डायबिटीज पेशेंट्स के लिए किशमिश का सेवन कितना सही है? तो चलिए आज हम आपको इसका जवाब देते हैं कि डायबिटिक लोग किशमिश का सेवन अगर करते हैं तो किस तरीके से इसे अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.

डायबिटिक लोगों के लिए किशमिश का सेवन 
आपको बता दें, अन्य प्रकार के फलों की तरह किशमिश भी एक फल है और इसमें प्राकृतिक चीनी शामिल होती है. ऐसे में अगर आप मधुमेह के मरीज हैं तो, किशमिश आराम से खा सकते हैं. लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि हमेशा नियंत्रित मात्रा में ही इसका सेवन करे. आप दिन में लगभग 15 ग्राम किशमिश खा सकते हैं. इसमें कार्बोहाइड्रेट होता है, जो आपके शरीर के लिए पर्याप्त है.

क्या किशमिश BP को नियंत्रित करती है?
अगर आप खाना खाने के बाद किशमिश खाते हैं तो इससे ग्लाइसेमिक नियंत्रित रहता है. एक अध्ययन में पाया गया कि खाने के बाद किशमिश के सेवन से लोगों में ग्लाइसेमिक प्रतिक्रिया पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा. 

किस तरह करें किशमिश का सेवन 
डायबिटीज के मरीज अगर किशमिश का सेवन करते हैं तो इसके भी कुछ नियम हैं. हालांकि, डायबिटीज से पीड़ित लोगों को किशमिश का पानी पीने की सलाह दी जाती है. रात में 15-20 किशमिश को भिगोकर रख दें और सुबह इस पानी को हल्का गुनगुना करके पी लें. इससे आपको कई फायदे मिलेंगे. इसके साथ ही अगर आप चाहें तो किसी सलाद या सब्जी में किशमिश डालकर खा सकते हैं. स्नैक्स के रूप में मखाने, बादाम या काजू के साथ भी थोड़ी सी किशमिश का सेवन कर सकते हैं.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है. 

Trending news