Green tea Side Effects: भूल से भी खाली पेट न पिएं ग्रीन टी, होंगे कई नुकसान
Advertisement

Green tea Side Effects: भूल से भी खाली पेट न पिएं ग्रीन टी, होंगे कई नुकसान

क्या आप भी उन लोगों में से हैं जो वजन घटाने के लिए सुबह-सुबह खाली पेट ग्रीन टी पी लेते हैं? अगर हां तो अपनी इस आदत को आज ही बदल दें क्योंकि ये आपकी सेहत के लिए है नुकसानदेह.

खाली पेट न पिएं ग्रीन टी

नई दिल्ली: फैट बर्न करके वेट लॉस (Weight Loss) करना हो, सांस की बदबू (Bad Breath) से छुटकारा दिलाना हो, Stress दूर करना हो, टाइप 2 डायबिटीज (Type 2 Diabetes) से बचना हो या फिर ब्रेन फंक्शन को बेहतर बनाना हो- ग्रीन टी पीने के ढेरों फायदे हैं. यही कारण है कि भारत समेत दुनियाभर में ग्रीन टी बेहद पॉप्युलर और फेवरिट ड्रिंक्स में से एक बन गई है. बहुत से लोग सुबह-सुबह खाली पेट (Empty Stomach) ग्रीन टी (Green Tea) पीना पसंद करते हैं. लेकिन क्या आपको भी ऐसा करना चाहिए तो इसका जवाब है नहीं. खाली पेट ग्रीन टी पीने का सेहत पर बुरा असर पड़ता है और कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं.

  1. खाली पेट ग्रीन टी पीने के हैं कई नुकसान
  2. पेट में दर्द, जी मिचलाने और उल्टी की शिकायत
  3. खाली पेट ग्रीन टी पीने से बढ़ता है ब्लड प्रेशर

खाली पेट ग्रीन टी पीने के नुकसान

1. पेट में दर्द और जी मिचलाना- ग्रीन टी में टैनिन्स (Tanins) नाम का कंपाउंड होता है जो पेट में ऐसिड को बढ़ाता है. ऐसे में अगर खाली पेट ग्रीन टी पी जाए तो पेट में ऐसिड की अत्यधिक मात्रा की वजह से पेट में दर्द (Stomach Pain) हो सकता है, जी मिचलाने और उल्टी (Nausea and Vomiting) आने की भी समस्या हो सकती है.

ये भी पढ़ें: रोजाना 1 कप ग्रीन टी, इन 7 समस्याओं से हमेशा रहेंगे दूर

2. ब्लड क्लॉट से जुड़ी दिक्कत- अगर सुबह खाली पेट ग्रीन टी पी जाए तो उसमें मौजूद एक कम्पाउंड शरीर में मौजूद उस प्रोटीन के लेवल को कम कर देता है जो ब्लड क्लॉट यानी खून का थक्का जमने में मदद करते हैं. अगर खून का थक्का नहीं जमेगा तो थोड़ी सी भी चोट लगने या कटने पर खून बहना बंद नहीं होगा.

3. हार्ट रेट और ब्लड प्रेशर बढ़ना- खाली पेट ग्रीन टी पीने से इसमें मौजूद कैफीन (Caffeine) स्ट्रेस हार्मोन कोर्टिसोल और एड्रेनलिन को रिलीज करता है जिससे हार्ट रेट (Heart Rate) के साथ ही ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) में भी बढ़ोतरी होने लगती है. लिहाजा हार्ट पेशेंट्स को तो भूलकर भी खाली पेट ग्रीन टी नहीं पीना चाहिए. 

ये भी पढ़ें: पतले होने के चक्कर में ज्यादा पी रहे हैं ग्रीन टी, हो सकती हैं ये बीमारियां

4. आयरन अवशोषण में कमी- ग्रीन टी में कैटेचिन्स (Catechins) नाम का कंपाउंड होता है जो मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाकर वेट लॉस में मदद करता है. लेकिन अगर खाली पेट ग्रीन टी का सेवन किया जाए तो यही कैटेचिन्स शरीर की आयरन को सोखने की क्षमता (Iron Absorption) को कम कर देता है. जिन लोगों को पहले से ही आयरन की कमी या एनीमिया की बीमारी है उन्हें खाली पेट ग्रीन टी बिलकुल नहीं पीनी चाहिए.

आप चाहें तो भोजन करने से पहले और बाद में ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं. ऐसा करने से शरीर की पाचन प्रक्रिया आसान और असरदार हो जाती है जिससे वजन घटाने में भी मदद मिलती है और कब्ज जैसी दिक्कतें भी नहीं होती.

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

VIDEO

Trending news