7 बजे के बाद चाय पीना सेहत के लिए खराब, हो सकती हैं ये 5 समस्याएं
Advertisement
trendingNow12486998

7 बजे के बाद चाय पीना सेहत के लिए खराब, हो सकती हैं ये 5 समस्याएं


Side Effects Of Tea: यदि आप फ्रेश फील करने के लिए शाम के वक्त भी चाय पीते हैं, तो यह आपके नुकसानदायक साबित हो सकता है.  

7 बजे के बाद चाय पीना सेहत के लिए खराब, हो सकती हैं ये 5 समस्याएं

कई लोगों की सुबह चाय के बिना शुरू ही नहीं होती है. भले ही चाय एक भारतीय पेय न हो लेकिन इसका सेवन लगभग हर घर में दिन में कई बार होता है. इसमें कोई दोराय नहीं कि स्वाद के साथ यह सिर दर्द, आलस, गले में खराश जैसी सेहत संबंधित समस्याओं में भी बहुत कारगर होता है. 

लेकिन यह कोई अमृत नहीं है. यदि आप इसका सेवन ज्यादा या गलत समय यानी की शाम में पीते हैं तो इससे कई नुकसान भी हो सकते हैं. यहां हम आपको चाय पीने मात्र से होने वाली ऐसे ही 5 समस्याओं के बारे में यहां बता रहे हैं.   
 
नींद न आना

शाम में चाय पीने का सबसे बड़ा नुकसान है कि इससे नींद नहीं आती है. दरअसल, चाय में कैफीन होता है, जो एक उत्तेजक है. यदि आप सोने से पहले चाय पीते हैं, तो यह आपके स्लीपिंग साइकिल को प्रभावित कर सकता है. ऐसे में आपको सोने में परेशानी हो सकती है. 

इसे भी पढ़ें- नींद नहीं आती? सोने से पहले करें इस अंग की मालिश, रोज सिर्फ 5-10 मिनट की मसाज देगी स्लीपिंग पिल्स का फायदा

 

पेट में गैस और ऐंठन

चाय पीने से कुछ लोगों को पेट में गैस और ऐंठन की समस्या हो सकती है, विशेषकर यदि वे दूध वाली चाय पसंद करते हैं. शाम में चाय का सेवन करने से यह समस्या और बढ़ सकती है, जिससे आपको असहजता का सामना करना पड़ सकता है.

हार्ट बीट का बढ़ना

चाय में मौजूद कैफीन हार्ट बीट को बढ़ा सकता है. यदि आप रात को चाय पीते हैं, आपको बेचैनी या घबराहट महसूस हो सकती है. यह स्थिति उन लोगों के लिए विशेष रूप से चिंता का विषय हो सकती है जिन्हें हार्ट संबंधी समस्याएं हैं.

डिहाइड्रेशन

चाय एक नेचुरल मूत्रवर्धक है, जो शरीर से पानी को बाहर निकालता है. ऐसे में शाम के वक्त चाय पीने से आप डिहाइड्रेड हो सकते हैं. और यदि आपके शरीर में पर्याप्त पानी नहीं है, तो इससे कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं, जैसे सिरदर्द, थकान और ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई.

पेट की समस्याएं

शाम में चाय पीने के बाद पेट में जलन या एसिडिटी की समस्या भी हो सकती है. दरअसल, चाय पेट में एसिड के उत्पादन को बढ़ाती है. जिससे पेट में गड़बड़ी होती है, और नींद में खलल पड़ता है. 

इसे भी पढ़ें- चाय पीते ही पेट में बनने लगते हैं गैस के गोले, आजमाएं ये 6 उपाय अगले पल से ही हल हो जाएगी समस्या

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

 

TAGS

Trending news