अब मोटापे की समस्या होगी खत्म, करें इस ड्रिंक का सेवन, तेजी से घटेगा आपका वजन
Advertisement

अब मोटापे की समस्या होगी खत्म, करें इस ड्रिंक का सेवन, तेजी से घटेगा आपका वजन

अगर आप भी मोटापे से परेशान हैं तो यह खबर आपके काम आ सकती है. दरअसल, वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज के साथ आपको अपनी डाइट पर भी उतना ही फोकस करना चाहिए, जितना कि आप जिम में मेहनत करते हैं. हम आपको ऐसे ड्रिंक के बार में बता रहे हैं, जिसका सेवन करके आप तेजी से वजन घटा सकते हैं.

अब मोटापे की समस्या होगी खत्म, करें इस ड्रिंक का सेवन, तेजी से घटेगा आपका वजन

नई दिल्ली: अगर आप भी मोटापे से परेशान हैं तो यह खबर आपके काम आ सकती है. दरअसल, वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज के साथ आपको अपनी डाइट पर भी उतना ही फोकस करना चाहिए, जितना कि आप जिम में मेहनत करते हैं. हम आपको ऐसे ड्रिंक के बार में बता रहे हैं, जिसका सेवन करके आप तेजी से वजन घटा सकते हैं. इस ड्रिंक का सेवन करने के बाद आपको घंटों जिम में पसीना बहाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. इसके अलावा आप दिनभर एक्टिव फील करेंगे. 

एक शोध के अनुसार प्रतिदिन एक चम्मच जीरे के सेवन से तीन गुना तेजी फैट से कम होता है.  महिलाओं पर किए गए शोध में पाया गया कि वजन कम करना है तो जीरे का सेवन करना चाहिए. ये ना सिर्फ एक्ट्रा कैलोरी बर्न करता है, बल्कि मेटाबॉलिज्म रेट बढ़ाता है और डायजेशन ठीक करता है. आप रोजाना जीरे के सेवन से महज एक महीन के अंदर आसानी से वजन कम कर सकते हैं.

कैसे और कब करें जीरे का सेवन
सबसे पहले आपको एक गिलास पानी में एक बड़ा चम्मच जीरा डालना है.
रातभर भिगोने के बाद आप सुबह जीरा को उबाल लें और चाय की तरह पी लें
इसके बाच बचा हुआ जीरा आप खा लें
रोज इसका सेवन करने से शरीर में मौजूद फालतू चर्बी निकल जाती है.

इस तरह भी कर सकते हैं जीरे का सेवन
वहीं जीरे के साथ अदरक और नींबू का सेवन करने से जल्दी वजन कम होता है. आप सबसे पहले अदरक को काट लें और गाजर के साथ अन्य सब्जियों को उबालें. इसमें जीरा पाउडर, नींबू और कटी हुई अदरक डालें. रात में इस सूप को पीने से वजन कम करने में फायदा होगा.

दही के साथ करें जीरा का सेवन
वजन कम करने के लिए जीरे को आप दूसरी तरीके से भी इस्तेमाल कर सकते हैं. आप जीरे पाउडर को दही के साथ मिलाकर भी ले सकते हैं. एक चम्मच जीरे को 5 ग्राम दही में मिलाएं और रोजाना सेवन करें.  ऐसा करने पर तेजी से वजन घट सकता है.

Trending news