इम्यूनिटी मजबूत बनाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, कोरोनाकाल में नहीं होगी बीमारियों की परेशानी
X

इम्यूनिटी मजबूत बनाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, कोरोनाकाल में नहीं होगी बीमारियों की परेशानी

कोरोनाकाल में मजबूत इम्यूनिटी बनाए रखने के लिए आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं. 

इम्यूनिटी मजबूत बनाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, कोरोनाकाल में नहीं होगी बीमारियों की परेशानी

नई दिल्लीः कोरोना की दूसरी लहर में लोग तेजी से चपेट में आए हैं. पिछले दो महीनों में  हर दिन कोरोना के मरीज तेजी से बढ़े जिससे देश में हालात चिंताजनक हो गए. इसके अलावा मौसम में भी तेजी से बदलाव हो रहा है. जिससे शरीर में खांसी, गले में खराश जैसी समस्याएं भी हो रही है. इसके अलावा कोरोनाकाल में  इम्यूनिटी सिस्टम को स्ट्रॉन्ग रखना भी बहुत जरूरी है. ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे के बारे में बताने जा रहे हैं. जिसके जरिए आप अपनी इम्यूनिटी भी स्ट्रॉन्ग रख सकेंगे और खुद को कई बीमारियों से भी सुरक्षित बनाए रखेंगे. ये घरेलु नुस्खे आपके बहुत काम आ सकते हैं. 

हर दिन करें काढ़ा का इस्तेमाल 
कोरोना काल में काढ़ें का इस्तेमाल करना सबसे अच्छा बताया गया है. यह बात तो सभी जानते हैं कि काढ़ा बनाने के लिए गर्म तासीर वाली चीजों का इस्तेमाल किया जाता है. जो शरीर में जाकर गर्मी पैदा करती है. इसलिए कोरोना काल में काढ़ा हर दिन पीना चाहिए जो इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत रखता है. 

खाने में शामिल करें हरी सब्जियां 
इसके अलावा कोरोनाकाल में ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियों का भी इस्तेमाल करना चाहिए. क्योंकि कोरोना से खुद को सुरक्षित रखना है तो खूब सारे हरी सब्जियां अपने खाने में शामिल करें. क्योंकि हरी सब्जियों में विटामिन और कैल्शियम पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. इसलिए हरी सब्जियों का इस्तेमाल करना फायदेमंद माना जाता है. जबकि कोरोनाकाल में काढ़े का भी लगातार इस्तेमाल करना चाहिए. क्योंकि काढ़ा इस वक्त अच्छी इम्यूनिटी का सबसे अच्छा विकल्प है. 

रोज करें योगा 
अगर आप हर दिन सुबह से योग करेंगे तो यह आपकी सेहत लिए बहुत अच्छा होगा. क्योंकि इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाए रखने के लिए योग, ध्यान और प्राणायाम एक अच्छा उपाय है. इस वक्त अगर आप हर दिन सुबह से उठकर आधे या एक घंटे योग करेंगे तो इससे आपके शरीर की इम्यूनिटी मजबूत होगी. इसलिए कोरोनाकाल में इम्यूनिटी को मजबूत बनाए रखने के लिए योग बहुत जरूरी है. 

पुदीना रहेगा फायदेमंद 
गले में खराश, सूखी खांसी के अलावा इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग रखने के लिए पुदीने का भी इस्तेमाल किया जा सकता है. पुदीने के पत्ते और काला जीरा को पानी में उबालकर दिन में एक बार भाप लेने से गले में खराश, सूखी खांसी से राहत मिलती है. अगर आप हर दिन इसका सेवन करते हैं तो इससे आपकी इम्युनिटीस्ट्रॉन्ग होगी. 

भोजन में शामिल करें यह चीजें 
इसके अलावा मजबूत इम्यूनिटी के लिए हर दिन हेल्थी भोजन लेना भी शुरू कर दें. भोजन में हर दिन जीरा, लहसुन, हल्दी और धनिया का इस्तेमाल करना चाहिए. क्योंकि इन चीजों का भोजन में ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करने से शरीर की इम्युनिटी मजबूत होती है. जबकि शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है. 

नीम का भी करें इस्तेमाल 
इम्युनिटी मजबूत बनाए रखने के लिए नीम भी एक बेहतर विकल्प होता है. नीम की पत्तियों का सेवन करने से शरीर में बीमारियां नहीं होती है. नीम की सिर्फ पत्तियां ही नहीं, बल्कि इसका तना, छाल, जड़ और कच्चे फल सभी औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं. ऐसे में रोजाना सुबह खाली पेट नीम की 4 पत्तियां चबाकर आप किन-किन बीमारियों से बचे रह सकते हैं. इसलिए अगर आप भी हर दिन सुबह से नीम का इस्तेमाल करते हैं तो यह आपकी सेहत लिए बहुत फायदेमंद होगा. 

नोटः इस आलेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. हम इसकी पुष्टि नहीं करते. इन पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ेंः Health: कब्ज और गैस की समस्या से हैं परेशान, इन फूड्स का करें इस्तेमाल, मिलेंगे गजब के फायदे

WATCH LIVE TV

Trending news