Health News: वैक्सीन लगवाने के बाद खाएं ये चीजें, इम्युनिटी होगी और मजबूत, साइड इफेक्ट्स से भी राहत, जानें फायदे
Advertisement
trendingNow1905914

Health News: वैक्सीन लगवाने के बाद खाएं ये चीजें, इम्युनिटी होगी और मजबूत, साइड इफेक्ट्स से भी राहत, जानें फायदे

खबर में दी गई चीजों का सेवन वैक्सीन लगवाने के बाद किया जाए तो  साइड-इफेक्ट्स को कम किया जा सकता है...

सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली: कोरोना महामारी से निपटने के लिए देश में इन दिनों टीकाकरण किया जा रहा है. अब तक देश में 19 करोड़ से अधिक टीके लगाए जा चुके हैं. कुछ लोगों में टीका लगवाने के बाद बुखार, बदन दर्द, सिर दर्द और थकान जैसे मामूली साइड-इफेक्ट भी देखने को मिल रहे हैं. इसे लेकर विशेषज्ञों का कहना है कि अगर डाइट पर ध्यान दिया जाए, तो इन साइड-इफेक्ट्स को कम किया जा सकता है और वायरस से लड़ने के लिए इम्यूनिटी को और भी मजबूत किया जा सकता है.

इस खबर में हम आपके लिए कुछ ऐसी चीजों के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जिनका सेवन वैक्सीन लगवाने के बाद किया जाए तो  साइड-इफेक्ट्स को कम किया जा सकता है. इसके साथ ही आपके शरीर की इम्यूनिटी भी मजबूत होगी. 

इन चीजों का सेवन करें

1. हल्दी का सेवन फायदेमंद
हल्दी को 'इम्यूनिटी बूस्टर' कहा जाता है. इसका इस्तेमाल लगभग हर घर में खाने में किया जाता है, लेकिन आप इसका इस्तेमाल अन्य तरीकों से भी कर सकते हैं. इसके लिए आप हल्दी वाला दूध पीएं, क्योंकि इसे इम्यूनिटी बढ़ाने में कारगर माना जाता है.  

2. हरी सब्जियों का सेवन करें
अगर आपने कोरोना वैक्सीन लगवा ली है तो आप अपने आहार में ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियों को शामिल करें, क्योंकि हरी सब्जियां पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं और ऐसे में ये इम्यूनिटी बढ़ाने में भी मदद कर सकती हैं और शरीर स्वस्थ रहता है. 

3. लहसुन का सेवन फायदेमंद
कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद आपको छोड़े मोटे साइड इफेक्ट दिखें तो आप लहसुन को डाइट में शामिल कर सकते हैं. क्योंकि लहसुन में विटामिन-सी, बी 6, सेलेनियम और मैंगनीज जैसे खनिज भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं और ये सभी विटामिन और खनिज इम्यूनिटी को बढ़ाने में मददगार होते हैं. इसलिए आप नियमित रूप से लहसुन को अपने आहार में शामिल करें. 

4. इन फलों का सेवन करें
अभी गर्मी का मौसम है, इसलिए पानी वाले फल, जैसे तरबूज आदि का सेवन अच्छा रहता है. इसके अलावा विटामिन-सी से भरपूर फल, जैसे- पपीता, अनानास, कीवी, संतरा आदि का सेवन करें, क्योंकि इम्यूनिटी को मजबूत करने की प्रक्रिया में विटामिन-सी की अहम भूमिका होती है. 

5. खूब पानी पीएं
अगर आपने वैक्सीन लगवा ली है तो आपको खूब पानी पीना चाहिए. हेल्थ विशेषज्ञ कहते हैं कि जो लोग नियमित रूप से खूब पानी पीते हैं, वो हमेशा स्वस्थ रहते हैं और उनकी इम्यूनिटी भी अच्छी होती है. 

ये भी पढ़ें: गर्मियों में मटके जैसा नहीं कोई 'फ्रिज', इसका पानी आपको इन गंभीर बीमारियों से बचाएगा, फायदे चौंका देंगे!

डिस्क्लेमर: लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. हम इसकी पुष्टि नहीं करते. इस जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.​

WATCH LIVE TV

Trending news