गर्मी में ज्यादा देर एक्सरसाइज करने से बिगड़ सकती है तबीयत, जानें Over Exercising के नुकसान
Advertisement
trendingNow12294853

गर्मी में ज्यादा देर एक्सरसाइज करने से बिगड़ सकती है तबीयत, जानें Over Exercising के नुकसान

Side Effect Of Over Exercising: एक्सरसाइज करने के कई सारे फायदे है, लेकिन इसके कुछ नुकसान भी हैं. ऐसे में यदि आप गलत समय और तरीके से फिजिकल एक्टिविटी करते है, तो आपको भी इन परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

गर्मी में ज्यादा देर एक्सरसाइज करने से बिगड़ सकती है तबीयत, जानें Over Exercising के नुकसान

इसमें कोई दोराय नहीं कि एक्सरसाइज सेहत के लिए बहुत फायदेमंद और जरूरी होता है. लेकिन ज्यादा फिजिकल एक्टिविटी करने से हेल्थ बिगड़ने भी लगता है. खासतौर पर गर्मी के दिनों में एक्सरसाइज करते समय बहुत सावधानी बरतनी चाहिए.

मायो क्लिनिक के अनुसार, हर दिन सिर्फ 30 मिनट का एक्सरसाइज व्यक्ति को शारीरिक और मानसिक रूप से हेल्दी रखने के लिए पर्याप्त होता है. गर्मी के दिनों में सुबह 10 और शाम में 4 बजे के बाद एक्सरसाइज करना सबसे अच्छा समय होता है. ऐसे में यदि आप गर्मी के मौसम में गलत समय पर और काफी देर तक फिजिकल एक्टिविटी कर रहे हैं तो सावधान हो जाएं. क्योंकि ऐसा करने से यहां बताए गए ये हेल्थ प्रॉब्लम हो सकते हैं-

डिहाइड्रेशन

गर्मी में व्यायाम करने पर शरीर से पसीना अधिक निकलता है, जिससे शरीर में तरल पदार्थों की कमी हो जाती है. ऐसे में अगर व्यायाम के दौरान पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थ न लिए जाएं, तो शरीर में निर्जलीकरण हो सकता है. इसके लक्षणों में मुंह सूखना, चक्कर आना आदि शामिल हैं.

हीट स्ट्रोक का खतरा

ज्यादा एक्सरसाइज से हीट स्ट्रोक जैसी गंभीर बीमारी का खतरा भी बढ़ जाता है. हीट स्ट्रोक तब होता है, जब शरीर का तापमान नियंत्रित नहीं हो पाता और बहुत अधिक बढ़ जाता है. इसके लक्षणों में तेज बुखार, उल्टी, बेहोशी और दौरे शामिल हो सकते हैं. हीट स्ट्रोक जानलेवा भी हो सकता है, इसलिए लक्षण दिखने पर तुरंत डॉक्टरी सहायता लेनी चाहिए.

इसे भी पढ़ें- Explainer: हीट स्ट्रोक क्या होता है? अब तक ले ली 56 लोगों की जान; कलेक्टर के बेटे को भी बचाया नहीं जा सका

अनिद्रा

ज्यादा एक्सरसाइज करने से स्ट्रेस बढ़ाने वाला हार्मोन कार्टिसोल बॉडी में ज्यादा मात्रा में रिलीज होने लगते है. इसके कारण नींद की गुणवत्ता में कमी आने के साथ नींद ना आने की समस्या भी होने लगती है.

अन्य स्वास्थ्य समस्याएं

गर्मी में ज्यादा व्यायाम करने से दिल से संबंधित समस्याएं और किडनी से जुड़ी दिक्कतें भी बढ़ सकती हैं. इसके अलावा, अस्थमा के रोगियों में व्यायाम के कारण सांस लेने में तकलीफ की समस्या भी बढ़ सकती है.

इन बातों का रखें ध्यान

व्यायाम से पहले, व्यायाम के दौरान और बाद में भी पानी पीते रहें.
सुबह या शाम के समय व्यायाम करें, जब धूप कम हो.
ज़ोर लगाने वाले व्यायाम से बचें और हल्के व्यायाम को प्राथमिकता दें.
थकान या चक्कर आने पर व्यायाम करना बंद कर दें और आराम करें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news