Sharp Memory के लिए खाने में शामिल करें ये चीजें, स्मरण शक्ति होगी तेज
Advertisement

Sharp Memory के लिए खाने में शामिल करें ये चीजें, स्मरण शक्ति होगी तेज

Sharp Memory Tips: कभी-कभी लोग अपनी यद्दाश्त को लेकर झेप जाते हैं. या तो कभी मौके पर उन्हें कुछ याद नहीं आता या तो फिर किसी बात का उत्तर देने में काफी समय लगा देते हैं. ऐसे में दिमाग को शार्प करने के लिए खाने में सुपरफूड को शामिल करें जिससे आपकी स्मरण शक्ति तेज हो. 

Sharp Memory के लिए खाने में शामिल करें ये चीजें, स्मरण शक्ति होगी तेज

Sharp Memory Tips: हर कोई चाहता है कि उसका दिमाग तेज हो. क्योंकि तेज दिमाग वाले लोगों की अलग ही पहचान होती है. ऐसे लोगों को कोई भी काम करने में ज्यादा समय नहीं लगता और ये लोग स्मार्टली अपना काम कर लेते हैं. दिमाग हमारे शरीर का सबसे अहम हिस्सा है. शरीर की सारी फंक्शनिंग यहीं से जुड़ी होती है. अगर हम अपने मस्तिष्क को संतुलित नहीं रखते हैं तो ये हमारी सबसे बड़ी गलती है. वहीं आजकल लोगों की मानसिक सेहत तनाव के कारण प्रभावित हो रही है. कई लोगों को तो भूलने की बीमारी हो जाती है. ऐसे में कहा जा सकता है कि उनकी स्मरण शक्ति कमजोर हो रही है. इसलिए आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे घरेलू उपाय जिससे आप अपनी स्मरण शक्ति को कई गुना बढ़ा सकते हैं. 

मछली का सेवन
विशेषज्ञों का मानना है कि मछली में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो दिमाग की शक्ति को तेज करते हैं. इसे खाने से आपके सोचने की क्षमता बढ़ती है. क्योंकि फिश में ओमेगा- 3 फैटी एसिड होता है. इसे रोजाना डाइट में शामिल करने से आपका ब्रेन बूस्ट होगा और आप फोकस्ड रह पाएंगे. साथ ही इससे आपकी सोचने की शक्ति बढ़ेगी और किसी भी चीज को जल्द ही याद कर पाएंगे.       

जामुन खाएं 
वैसे तो दिमाग को तेज करने के लिए बादाम प्रचलित है. लेकिन आप जामुन फल को शामिल करें. इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट के गुण होते हैं. जामुन के पोषक तत्व दिमाग के स्ट्रेस को दूर करने में सहायक होते हैं. इसलिए जामुन दिमाग के लिए फायदेमंद माना जाता है क्योंकि इसे खाने से आपकी याद्दाश्त तेज होती है. जामुन बरसात के दिनों में ज्यादा पाया जाता है. 

एवोकाडो
एवोकाडो शरीर में कई तरह की कमी को पूरा करने में अच्छी भूमिका निभाता है. इसमें आवश्यक पोषक तत्व जस्ता फोलेट, कैल्शियम, लोहा, मैग्नीशियम, पोटेशियम, तांबा, मैंगनीज, फॉस्फोरस आदि पाए जाते हैं, जिससे दिमाग एक्टिव रहता है. इसके सेवन से रक्तचाप कंट्रोल में रहता है और दिमाग सुचारू रूप से काम करने में सक्षम होता है. वहीं इससे आपकी स्मरण शक्ति तेज होगी.  

अखरोट और काजू
ड्राई फ्रूट्स को अच्छी सेहत के लिए वरदान माना जाता है. इसी तरह अखरोट में पाए जाने वाले पोषक तत्व बादाम की तरह ही काम करते हैं. बादाम दिमाग के लिए सुपरफूड है. वैसे ही आप अखरोट का सेवन भी कर सकते हैं. अखरोट में मिलने वाला पॉलीफेनोल्स ब्रेन के लिए अच्छा होता है, क्योंकि ये ऑक्सीडेटिव तनाव से लड़ता है और दिमाग को तेज करता है. इसलिए आप सुबह ये रात में सोने से पहले काजू, अखरोट और बादाम का सेवन जरूर करें.  

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news