पौष्टिक समझा जाने वाला प्रोसेस्ड प्लांट-बेस्ड फूड असल में सेहत के दुश्मन, दिल की बीमारी और अकाल मृत्यु का खतरा ज्यादा
Advertisement
trendingNow12303369

पौष्टिक समझा जाने वाला प्रोसेस्ड प्लांट-बेस्ड फूड असल में सेहत के दुश्मन, दिल की बीमारी और अकाल मृत्यु का खतरा ज्यादा

अभी तक हम यही मानते थे कि प्लांट-बेस्ड डाइट हेल्दी रहने का एक शानदार तरीका है, लेकिन हाल ही में हुए एक अध्ययन ने इस धारणा को थोड़ा बदल दिया है.

पौष्टिक समझा जाने वाला प्रोसेस्ड प्लांट-बेस्ड फूड असल में सेहत के दुश्मन, दिल की बीमारी और अकाल मृत्यु का खतरा ज्यादा

अभी तक हम यही मानते थे कि प्लांट-बेस्ड डाइट स्वस्थ रहने का एक शानदार तरीका है, लेकिन हाल ही में हुए एक अध्ययन ने इस धारणा को थोड़ा बदल दिया है. इस शोध के अनुसार, ज्यादा प्रोसेस्ड प्लांट-बेस्ड फूड दिल की बीमारी और अकाल मृत्यु के खतरे को बढ़ा सकते हैं.

यूके बायोबैंक के आंकड़ों पर आधारित यह अध्ययन द लैंसेट रीजनल हेल्थ - यूरोप पत्रिका में प्रकाशित हुआ है. शोधकर्ताओं ने 40 से 69 वर्ष की आयु के 1.18 लाख से ज्यादा लोगों के डाइट और सेहत संबंधी रिकॉर्ड का विश्लेषण किया. अध्ययन में पाया गया कि जो लोग अधिक मात्रा में प्लांट-बेस्ड प्रोसेस्ड फूडों का सेवन करते थे, उनमें दिल की बीमारी का खतरा 5% और मृत्यु का खतरा 13% तक बढ़ गया था.

इस अध्ययन के प्रमुख लेखक डॉ. क्लेयर मैरी स्टेसी कहती हैं कि हमारे अध्ययन में पाया गया है कि प्रोसेस्ड प्लांट-बेस्ड फूडों का सेवन दिल की बीमारी और मृत्यु के जोखिम से जुड़ा हुआ है. हालांकि, यह ध्यान रखना जरूरी है कि कुल मिलाकर, प्लांट-बेस्ड डाइट अभी भी हेल्दी रहने का एक शानदार तरीका है. तो फिर सवाल उठता है कि आखिर ये प्रोसेस्ड प्लांट-बेस्ड फूड क्या हैं, जो हमारे लिए नुकसानदायक हो सकते हैं?

दरअसल, ये वो फूड हैं जिनमें नेचुरल अवस्था से काफी बदलाव कर दिए गए हैं. इनमें अक्सर एक्स्ट्रा चीनी, नमक, फैट और आर्टिफिशियल तत्व मिलाए जाते हैं. उदाहरण के तौर पर पैकेट बंद नकली मीट, वेजिटेबल हॉटडॉग, फ्रोजन फ्राइज और पैकेट बंद स्नैक्स आदि को प्रोसेस्ड प्लांट-बेस्ड फूड माना जा सकता है.

एक्सपर्ट
डॉ. स्टेसी आगे कहती हैं कि ये प्रोसेस्ड फूड अक्सर उन पोषक तत्वों से कम होते हैं जो ताजे फलों, सब्जियों, साबुत अनाजों और दालों में पाए जाते हैं. साथ ही, इनमें चीनी, नमक और वसा की मात्रा अधिक हो सकती है, जो दिल की बीमारी के खतरे को बढ़ा सकती है. तो इसका मतलब ये नहीं है कि आप प्लांट-बेस्ड डाइट पूरी तरह से छोड़ दें. हां, लेकिन जितना हो सके साबुत और कम प्रोसेस्ड फूडों को अपने डाइट में शामिल करें. ताजे फल, सब्जियां, साबुत अनाज, दालें, मेवे और बीज आपके हेल्दी रहने में अहम भूमिका निभा सकते हैं. प्रोसेस्ड फूडों का सेवन कम से कम करें और ताजे, प्राकृतिक चीजों को प्रायोरिटी दें.

Trending news