दीमक की तरह Bones को खोखला कर देते ये 5 फूड्स, एक-एक हड्डी से झड़ने लगता है कैल्शियम
Advertisement
trendingNow12420908

दीमक की तरह Bones को खोखला कर देते ये 5 फूड्स, एक-एक हड्डी से झड़ने लगता है कैल्शियम

Worst Food For Bones: हड्डियों को मजबूत बनाए रखने के लिए संतुलित और पौष्टिक आहार खाना बहुत जरूरी होता है. इसकी जगह यदि आप इन पांच फूड्स का सेवन कर रहे हैं तो इससे आपकी हड्डियां तेजी से कमजोर होकर टूट सकती हैं.

दीमक की तरह Bones को खोखला कर देते ये 5 फूड्स, एक-एक हड्डी से झड़ने लगता है कैल्शियम

How to increase bone strength naturally: बॉडी को सही तरह से मूवमेंट करने के लिए हड्डियों का मजबूत होना बहुत जरूरी है. मजबूत हड्डियां न केवल शरीर को स्थिरता प्रदान करती हैं, बल्कि यह आंतरिक अंगों की सुरक्षा भी करती हैं. इसे मजबूत बनाने के लिए फिजिकल एक्टिविटी के साथ डाइट में कैल्शियम, विटामिन डी जैसे पोषक तत्वों वाले फूड्स खाने की सलाह दी जाती है.

लेकिन कुछ ऐसे फूड्स भी है, जो हड्डियों को खोखला करना का काम करती है. खास बात यह है कि इन फूड्स का सेवन आज के समय में बहुत ज्यादा बढ़ गया है. लोग बिना सोचे समझे इसपर हजारों रुपए रोज खर्च कर रहें हैं. यहां हम आपको ऐसे ही कुछ फूड्स के बारे में यहां बता रहे हैं-

ज्यादा मात्रा में नमक

नमक (सोडियम) का अत्यधिक सेवन हड्डियों की सेहत पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है. सोडियम के अधिक सेवन से शरीर से कैल्शियम का उत्सर्जन बढ़ जाता है, जिससे हड्डियां कमजोर होने लगती हैं. इसीलिए, नमक की मात्रा को सीमित रखना और संतुलित आहार लेना जरूरी है.

सोडा

कोल्ड ड्रिंक और सोडा का ज्यादा सेवन हड्डियों के लिए हानिकारक हो सकता है. कोल्ड ड्रिंक में फास्फोरस की मात्रा अधिक होती है, जो शरीर में कैल्शियम के अवशोषण को बाधित कर सकती है. जिससे हड्डियों को मजबूत बनाने वाला कैल्शियम उस तक पहुंच ही नहीं पाता है.

ज्यादा कैफीन

कैफीन, जो अक्सर चाय, कॉफी और एनर्जी ड्रिंक्स में पाया जाता है, इसका ज्यादा सेवन हड्डियों पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है. ज्यादा कैफीन से कैल्शियम के अवशोषण में कमी होती है. विशेष रूप से, यदि आपकी आहार में कैल्शियम की कमी हो, तो कैफीन का ज्यादा सेवन हड्डियों के लिए और भी अधिक हानिकारक हो सकता है.

इसे भी पढ़ें- दूध नहीं पसंद तो इन 5 फूड्स की मदद से हड्डियों में भरें कैल्शियम, बुढ़ापे तक रहेगी मजबूती

 

जंक फूड्स

ट्रांस फैट और प्रोसेस्ड फैट हड्डियों की सेहत को प्रभावित करता है. इसके ज्यादा सेवन से हड्डियों में सूजन जैसी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं. यह फैट सबसे ज्यादा तले हुए फूड्स, बर्गर, पिज्जा और अन्य जंक फूड्स में होता है. मजबूत हड्डियों के लिए इससे बिल्कुल परहेज या कम मात्रा में इसका सेवन करना चाहिए.

शराब

अल्कोहल सिर्फ लिवर के लिए ही खराब नहीं होता है. यह हड्डियों को खोखला करने का भी काम करता है.अल्कोहल से हड्डियों की घनत्व कम होता है और कैल्शियम के अवशोषण को बाधित करता है. इससे हड्डियों की कमजोरी और फ्रैक्चर का खतरा बढ़ जाता है.

इसे भी पढ़ें- हार्वर्ड ने बताया ये 5 फूड्स हैं कैल्शियम से भरे, रोज खाने से नहीं होगी बॉडी में Calcium Deficiency

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

 

Trending news