Weather: मौसम ने ली करवट, बारिश के बाद फिर बढ़ी ठंड; बदलते मौसम में बीमारी से बचने के लिए फॉलो करें ये 4 टिप्स
Advertisement

Weather: मौसम ने ली करवट, बारिश के बाद फिर बढ़ी ठंड; बदलते मौसम में बीमारी से बचने के लिए फॉलो करें ये 4 टिप्स

Weather Updates: मौसम विभाग ने सोमवार को भी कई राज्यों में बारिश की संभावना जताई है, जबकि हिमाचल और उत्तराखंड के ऊंचे इलाकों में भारी बर्फबारी का अलर्ट जारी किया है. ऐसे बदलते मौसम में जरा सी लापरवाही सेहत पर भारी पड़ सकती है.

प्रतिकात्मक तस्वीर

Weather Updates: दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर प्रदेश, राजस्थान और हरियाणा के कई क्षेत्रों में बारिश का दौर जारी है, जिसके बाद सर्दी का सितम और बढ़ गया है. मौसम विभाग ने सोमवार (आज) को भी कई राज्यों में बारिश की संभावना जताई है, जबकि हिमाचल और उत्तराखंड के ऊंचे इलाकों में भारी बर्फबारी का अलर्ट है. उत्तराखंड के कई जिलों में भारी बारिश और बर्फबारी का ऑरेंज अलर्ट जारी है. वहीं, मौसम में हो रहे तेजी से बदलाव के चलते अपनी सेहत के प्रति सचेत रहना बेहद जरूरी है. आपकी जरा सी लापरवाही सेहत पर भारी पड़ सकती है और बीमार पड़ सकते हैं. आज हम आपको कुछ टिप्स देंगें, जो आपको मौसम में हो रहे बदलाव के लिए तैयार करेंगे बल्कि इम्यूनिटी मजबूत कर आपको लंबे समय तक बीमारियों से दूर रहेंगे.

पर्याप्त पानी पिएं
सर्दी हो या गर्मी, शरीर को हाइड्रेट रखना बेहद जरूरी है. डिहाइड्रेटेड के कारण आपको ठंड लग सकती है और आप बीमारी पड़ सकते हैं. रोजाना कम से कम 8-10 गिलास पानी जरूरी पिएं. 

मौसमी फल और सब्जियां खाएं
इन दिनों अधिकांश मौसमी फल और सब्जियों का सेवन जरूर करें. मौसमी फलों में आवश्यक पोषक तत्व और मिनरल्स होते हैं, जो हमारी इम्यूनिटी को मजबूत बनाते हैं और बीमारियों व संक्रमणों से आपको दूर रखते हैं.

एक्टिव रहें
शारीरिक रूप से एक्टिव रहने से आप बीमारियों से दूर रहते हैं. इसलिए रोजाना कुछ देर व्यायाम करें. व्यायाम करने का सबसे अच्छा समय सुबह होता है, इससे आप पूरे दिन एनर्जी से भरपूर रहेंगे.

अच्छी नींद लें
अच्छी नींद हर चीज का इलाज है. इससे बीमारियों के खतरे को दूर रखने और शरीर को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है. यदि आप अच्छी नींद नहीं लेते हैं तो आप थका हुआ महसूस करेगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.

Trending news