close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

उत्तर भारत में कई जगहों पर बर्फबारी, जम्मू कश्मीर में हिमस्खलन में दो लोगों की मौत

हिमाचल प्रदेश के शिमला, मनाली और कुफरी जैसे पर्यटन स्थलों पर मंगलवार सुबह से भारी बर्फबारी हुई. उत्तराखंड में मंगलवार को इस मौसम का सर्वाधिक हिमपात हुआ जिसके बाद पहाडों की रानी मसूरी ने बर्फ की सफेद चादर ओढ ली.

उत्तर भारत में कई जगहों पर बर्फबारी, जम्मू कश्मीर में हिमस्खलन में दो लोगों की मौत
भारी बर्फबारी के बीच कालका-शिमला हेरीटेज रेल ट्रेक पर दौड़ती टॉय ट्रेन (फोटो साभार - PTI)

नई दिल्ली: उत्तर भारत के कई हिस्सों में मंगलवार को बारिश और बर्फबारी हुई. जम्मू कश्मीर में हिमस्खलन में दो लोगों की मौत हो गई. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. दिल्ली में मंगलवार सुबह कई हिस्सों में भारी बारिश होने की वजह से शहर में जल जमाव और ट्रैफिक जाम की समस्या पैदा हो गई. 

मंगलवार रात और बुधवार दिन भर रुक - रुक कर बारिश होने की वजह से काम पर जाने वालों को समस्याओं का सामना करना पड़ा. जम्मू कश्मीर के रामबन जिले में एक पर्वतीय गांव में हिमस्खलन होने पर 12 साल की एक लड़की सहित दो लोगों की मौत हो गई. 

एक अधिकारी ने बताया कि रियासी जिले में वैष्णो देवी मंदिर के आसपास के क्षेत्र में बर्फबारी होने और मौसम खराब रहने के चलते हेलीकॉप्टर एवं रोपवे सेवाएं बंद कर दी गई. कश्मीर के मैदानी इलाके में बारिश हुई और घाटी में दूसरे दिन भी बर्फबारी हुई. 

हिमाचल के कई इलाकों मं हुई बर्फबारी
मौसम केंद्र, शिमला के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि हिमाचल प्रदेश के शिमला, मनाली और कुफरी जैसे पर्यटन स्थलों पर मंगलवार सुबह से भारी बर्फबारी हुई. बुधवार को भी कुछ स्थानों पर बर्फबारी होने की संभावना है. 

उत्तराखंड में मौसम का सर्वाधिक हिमपात 
उत्तराखंड में मंगलवार को इस मौसम का सर्वाधिक हिमपात हुआ जिसके बाद पहाडों की रानी मसूरी ने बर्फ की सफेद चादर ओढ ली. सरोवर नगरी नैनीताल के उपरी हिस्सों में भी जमकर बर्फबारी हुई. पहाड़ों पर बर्फबारी, मैदानी इलाकों में लगातार बारिश और ओलावृष्टि होने से पूरा राज्य कडाके की ठंड की चपेट में आ गया है. ठिठुरन बढ गयी है.

मौसम विभाग का कहना है कि बारिश और हिमपात का यह क्रम अगले कुछ दिनों तक जारी रह सकता है. फिलहाल ठंड से राहत मिलने की कोई संभावना नहीं है. मसूरी में मंगलवार को करीब आधा फुट बर्फ गिरी. चार-पांच साल के अंतराल पर इतनी अच्छी बर्फबारी के बाद सैलानियों की अच्छी आमद से होटल तथा अन्य व्यावसायियों के चेहरे भी खिल उठे हैं.

केदारनाथ, बदरीनाथ, गंगोत्री, यमुनोत्री और प्रसिद्ध स्की रिजार्ट औली में भी जमकर हिमपात होने की सूचना है. चमोली जिले में जमकर बर्फबारी होने से उसकी अधिकतर चोटियां बर्फ से ढक गई हैं. पंजाब और हरियाणा के कई हिस्सों में भी बारिश हुई. वहीं राजस्थान के कुछ हिस्सों में बारिश हुई. 

(इनपुट - भाषा)