close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

NRIs के लिए बड़ी खुशखबरी, अब आधार के लिए 180 दिनों का नहीं करना होगा इंतजार

 अब तक देश में कम से कम 180 दिनों तक रहने के बाद अनिवासी भारतीयों को आधार कार्ड मिलता था. 

NRIs के लिए बड़ी खुशखबरी, अब आधार के लिए 180 दिनों का नहीं करना होगा इंतजार
.(प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली: केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को कहा कि भारतीय पासपोर्ट धारी अनिवासी भारतीय (एनआरआई) अब 180 दिनों के इंतजार के बगैर आधार कार्ड प्राप्त कर सकते हैं. अब तक देश में कम से कम 180 दिनों तक रहने के बाद अनिवासी भारतीयों को आधार कार्ड मिलता था. सीतारमण ने संसद में आम बजट पेश करते हुए कहा, "मैं भारतीय पासपोर्ट रखने वाले एनआरआई को देश में पहुंचने पर बिना 180 दिनों का इंतजार किए आधार कार्ड जारी करने के विचार का प्रस्तार रखती हूं."

आधार (वित्तीय व अन्य सब्सिडी का लक्षित वितरण, लाभ व सेवाएं) अधिनियम 2016 के अनुसार, एक एनआरआई, जो भारत में 182 दिन रहा है, या 12 महीनों से ज्यादा रहा और उसके पास भारतीय पता है, वह आधार के लिए आवेदन कर सकता है. हालांकि, आधार अधिनियम के अनुसार, एनआरआई को किसी तरह के सत्यापन के लिए आधार प्रस्तुत करने से पूरी तरह छूट है.

मंत्री ने कहा कि सरकार का इरादा अधिक देशों में दूतावास खोलकर विदेशों में भारतीयों को और अधिक सुलभ सार्वजनिक सेवाएं प्रदान करना है. इस साल चार दूतावास खोलने का प्रस्ताव है. बीते साल रंवाडा, जिबौती, इक्वेटोरियल गिनी, गिनी गणराज्य और बुरकीना फासो में दूतावास खोले गए.

सीतारमण ने कहा, " भारत के बढ़ते प्रभाव व नेतृत्व को अंतर्राष्ट्रीय समुदाय में गति देने के लिए सरकार ने विदेशों में भारतीय दूतावास व उच्चायोग खोलने के निर्णय लिए हैं, जहां पर भारत अब तक रेडिजेंट डिप्लोमेटिक मिशन नहीं है. साल 2018 में सरकार ने अफ्रीका में 18 नए भारतीय राजनयिक मिशन खोलने की मंजूरी दी."

सरकार 17 आइकॉनिक पर्यटन केंद्रों को विश्व स्तरीय गंतव्यों के रूप में विकसित कर रही है, जो अन्य पर्यटन केंद्रों के लिए एक आदर्श केंद्र साबित होंगे.