अमरनाथ यात्रा: अब तक 1.11 लाख श्रद्धालुओं ने किए बाबा बर्फानी के दर्शन, आज रवाना हुआ 9 वां जत्‍था
Advertisement

अमरनाथ यात्रा: अब तक 1.11 लाख श्रद्धालुओं ने किए बाबा बर्फानी के दर्शन, आज रवाना हुआ 9 वां जत्‍था

बीते आठ दिनों में बीते वर्ष की तुलना में करीब 43453 अधिक श्रद्धालु ने अमरनाथ गुफा में पहुंचकर बाबा बर्फानी के दर्शन किए हैं. 

अमरनाथ यात्रा के लिए मंगलवार को करीब 22 हजार श्रद्धालु रवाना हुए हैं. (फोटो: ITBP)

नई दिल्‍ली: अमरनाथ यात्रा पर रवाना हुए करीब 1.11 श्रद्धालुओं ने बाबा बर्फानी के दर्शन पूरे कर लिए हैं. वहीं मंगलवार को अमरनाथ यात्रा के लिए जम्‍मू से 9वां जत्‍था भी रवाना हो गया है. जम्‍मू से रवाना हुए इस 9वें जत्‍थे में कुल 6018 श्रद्धालु शामिल हैं. जिसमें 1967 श्रद्धालु बालटाल पहुंच कर अपनी आगे की यात्रा पैदल शुरू करेंगे. वहीं, 4051 श्रद्धालुओं का जत्‍था जम्‍मू से पहलगाम के लिए रवाना हुआ है. यह जत्‍था आज देर रात्रि पहलगाम पहुंचेगा. यह जत्‍था कल सुबह अपनी आगे की यात्रा शुरू करेगा. 

  1. सोमवार को 22247 श्रद्धालुओं ने किए बाबा बर्फानी के दर्शन
  2. पिछले साल की अपेक्षा 43 हजार अधिक श्रद्धालुओं ने किए दर्शन
  3. अमरनाथ यात्रा पूरी कर 4100 श्रद्धालु पहुंचे जम्‍मू स्थित बेस कैंप

अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा से जुड़े वरिष्‍ठ अधिकारी के अनुसार, बाबा बर्फानी के दर्शन कर चुके श्रद्धालुओं की वापसी का सिलसिला भी शुरू हो गया है. इनमें करीब 4100 श्रद्धालु अपनी अमरनाथ यात्रा पूरी कर मंगलवार सुबह तक जम्‍मू बेस कैंप पहुंच चुके हैं. इन श्रद्धालुओं में करीब 3503 ने बालटाल के रास्‍ते अमरनाथ यात्रा पूरी की है, जबकि 597 पहलगाम के रास्‍ते जम्‍मू बेस कैंप पहुंचे हैं. इन सभी श्रद्धालुओं को कड़ी सुरक्षा के बीच बालटाल और पहलगाम से जम्‍मू बेस कैंप लाया जा रहा है. 

सोमवार को 22247 श्रद्धालुओं ने किए बाबा बर्फानी के दर्शन 
श्री अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार, 8 जुलाई तक बाबा बर्फानी के दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं की संख्‍या 1 लाख पार कर चुकी है. बीते 8 दिनों की यात्रा में अब तक कुल 1,11,655 श्रद्धालुओं ने बाबा बर्फानी के दर्शन पूरे कर लिए हैं. वहीं, सोमवार को दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं की संख्‍या 22,247 थी. अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा से जुड़े वरिष्‍ठ अधिकारी के अनुसार, सोमवार को दर्शन करने वाले 6140 श्रद्धालु बालटाल के रास्‍ते और 16107 श्रद्धालु पहलगाम के रास्‍ते बाबा बर्फानी के दरबार में पहुंचे थे. 

पिछले साल की अपेक्षा 43 हजार अधिक श्रद्धालुओं ने किए दर्शन 
श्री अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार, बीते साल की अपेक्षा इस वर्ष श्रद्धालुओं की संख्‍या में तेजी से इजाफा हुआ है. बोर्ड के अनुसार, अब तक कुल 1 लाख 11 हजार 655 श्रद्धालुओं ने बाबा बर्फानी के दर्शन किए हैं. जबकि बीते साल इतनी ही समयावधि में दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं की संख्‍या करीब 68,202 थी. बीते आठ दिनों में बीते वर्ष की तुलना में करीब 43453 अधिक श्रद्धालु ने अमरनाथ गुफा में पहुंचकर बाबा बर्फानी के दर्शन किए हैं. 

Trending news