close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

अमरनाथ यात्रा के लिए शुरू हुआ रजिस्ट्रेशन, ऐसे कर पाएंगे बुकिंग

यह 46 दिवसीय यात्रा एक जुलाई को मासिक शिवरात्रि के दिन से शुरू होगी. यात्रा श्रावण पूर्णिमा के दिन 15 अगस्त को संपन्न होगी. 

अमरनाथ यात्रा के लिए शुरू हुआ रजिस्ट्रेशन, ऐसे कर पाएंगे बुकिंग
पंजीकरण करते समय तीर्थयात्रियों को एक अनिवार्य स्वास्थ्य प्रमाणपत्र (सीएचसी) प्रस्तुत करना होगा.

जम्मू: बालटाल और चंदनवाड़ी मार्गों से वार्षिक अमरनाथ यात्रा के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया मंगलवार से शुरू हो गई. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि किसी को बिना परमिट के यात्रा नहीं करने दी जायेगी. परमिट एक निर्दिष्ट दिन और मार्ग के लिए वैध होगा. तीर्थयात्रियों का पंजीकरण पंजाब नेशनल बैंक, जम्मू और कश्मीर बैंक और यस बैंक की 440 नामित शाखाओं के माध्यम से किया जा रहा है, जो 32 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में स्थित हैं.

यह 46 दिवसीय यात्रा एक जुलाई को मासिक शिवरात्रि के दिन से शुरू होगी. यात्रा श्रावण पूर्णिमा के दिन 15 अगस्त को संपन्न होगी. अधिकारियों ने बताया कि पंजीकरण के मौजूदा तरीकों के अलावा, बोर्ड ने प्रायोगिक आधार पर प्रत्येक दिन सीमित संख्या में तीर्थयात्रियों के ऑनलाइन पंजीकरण के प्रस्ताव को मंजूरी दी है. वेबसाइट में पंजीकरण के लिए एक आवेदन फार्म और बैंक शाखाओं की राज्यवार सूची होगी. पंजीकरण करते समय तीर्थयात्रियों को एक अनिवार्य स्वास्थ्य प्रमाणपत्र (सीएचसी) प्रस्तुत करना होगा.