Jamui News: खुले में कचरा जलाने से ग्रामीण परेशान, जहरीला धुआं बच्चों की सेहत पर डाल रहा बुरा असर, 2 बच्चे बेहोश
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2271260

Jamui News: खुले में कचरा जलाने से ग्रामीण परेशान, जहरीला धुआं बच्चों की सेहत पर डाल रहा बुरा असर, 2 बच्चे बेहोश

Jamui News: बिहार के जमुई जिले के चकाई प्रखंड के चोफला पंचायत के सरैया गांव के ग्रामीण इन दिनों कचरे को जलाने से निकलने वाले धुएं और दुर्गंध से परेशान है. चार दिन पूर्व एक व्यक्ति के द्वारा कहीं से दो ट्रक कचरा लाकर डंप कर दिया गया है.

खुले में कचरा जलाने से ग्रामीण परेशान

जमुई: Jamui News: बिहार के जमुई जिले के चकाई प्रखंड के चोफला पंचायत के सरैया गांव के ग्रामीण इन दिनों कचरे को जलाने से निकलने वाले धुएं और दुर्गंध से परेशान है. चार दिन पूर्व एक व्यक्ति के द्वारा कहीं से दो ट्रक कचरा लाकर डंप कर दिया गया है. अब उसे गांव के पास के जोरिया के पास थोड़ा थोड़ा कर जलाया जा रहा है. 

उसके कूड़ा जलाये जाने से निकलने वाली दुर्गंध से ग्रामीण अब परेशान हैं. गुरुवार को दुर्गंध से परेशान ग्रामीण एकजुट होकर कचरे की ढुलाई में लगे ट्रैक्टर को कुछ देर के लिए बंधक भी बना लिया. ग्रामीणों ने कचरे को जलाने के लिए लाई गई लकड़ी के बुरादे और जुट के बोरे को जला भी दिया. ट्रैक्टर गांव का ही रहने के वजह से ग्रामीणों ने बाद में उसे छोड़ दिया. ग्रामीणों ने ट्रैक्टर मालिक से उसे कचरा गिराने वाले के बारे में भी जानकारी ली. 

ग्रामीण सुधाकर मुर्मू, सुरेंद्र मरांडी, संत किस्कू, उदय किस्कू, सुगदेव किस्कू, सोनामन किस्कू, बबलू मुर्मू, नायके टुडू, सूरज टुडू, अश्विन मुर्मू आदि ने बताया कि गांव से थोड़ी दूरी पर सोमवार और मंगलवार को यूपी नंबर के दो ट्रकों से वहां कचरे को गिराया गया. इसके बदले कचरे गिराने वाले ने जमीन मालिक को रुपये का प्रलोभन दिया. गांव से बाहर परती जमीन रहने पर वे प्रलोभन में फंस गए और कचरे को गिराने दिया. कचरा काले रंग का बुरादे जैसा है. उसमें टूटे प्लास्टिक के समान और अन्य सामान मिले हुए हैं. अब उन कचरों को ट्रैक्टर द्वारा जोरिया के पास बेड नुमा बनाकर जलाया जा रहा है. जिससे उठने वाले धुएं से दुर्गंध आ रही है. उसकी दुर्गंध सलैया के साथ ही आस पास के गांवों तक पहुंच रही है. 

ग्रामीणों ने बताया कि उसे जलाने के लिए एक पिकअप वाहन से लकड़ी का बुरादा और जुट के पुराने बोरे का डंप स्थल पर गिराया गया. उसका उपयोग कचरा जलाने में किया जा रहा है. ग्रामीणों ने बताया कि ट्रैक्टर मालिक द्वारा चंद्रमंडी थाना क्षेत्र के घरभासन गांव के साथ ही पंचायत के सिमरा गांव के एक युवक के कचरे डंप में शामिल रहने की बात बताई गई है. उसे स्थानीय एक कथित सफेदपोश का भी संरक्षण प्राप्त है. ग्रामीणों ने बताया कि कचरे के धुएं से बुधवार को गांव के एक बच्चे की तबियत भी बिगड़ गयी थी. कचरा व्यवसायिक प्रतिष्ठान का है या किसी और को फिलहाल इसका पता नहीं चल पाया है.

इनपुट- अभिषेक निराला, जमुई

यह भी पढ़ें- Bihar Weather: जमुई में आकाशीय बिजली गिरने से बच्ची की मौत तो कहीं हीटवेव ले रही जान, जानें अपने जिले का मौसम अपडेट

Trending news