Bihar Police Bharti Exam: सिपाही बनने के लिए हो जाइए तैयार, भर्ती परीक्षा कल से शुरू, जान लीजिए नियम
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2371190

Bihar Police Bharti Exam: सिपाही बनने के लिए हो जाइए तैयार, भर्ती परीक्षा कल से शुरू, जान लीजिए नियम

Police Bharti Exam: बिहार पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी हो गया है. उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट csbc.bih.nic.in के माध्यम से अपने संबंधित कॉल लेटर डाउनलोड कर सकते हैं.

बिहार पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा (File Photo)

Bihar Police Bharti Exam: बिहार पुलिस केंद्रीय चयन बोर्ड कांस्टेबल विभिन्न कांस्टेबल पदों के लिए लिखित परीक्षा आयोजित करेगा. पहले, परीक्षा 01, 07 और 15 अक्टूबर 2023 को आयोजित की गई थी, लेकिन प्राधिकरण ने धोखाधड़ी के मामलों और पेपर लीक कारणों से उस परीक्षा को रद्द कर दिया. अब बिहार पुलिस कांस्टेबल परीक्षा 7, 11, 18, 21, 25 और 28 अगस्त 2024 को आयोजित होगी.

बिहार पुलिस भर्ती परीक्षा को लेकर आर्थिक अपराध इकाई साइबर के डीआईजी मानवजीत सिंह ढिल्लों ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की. इस दौरान उन्होंने कहा कि 7 अगस्त से केंद्रीय चयन परिषद सिपाही भर्ती की परीक्षा शुरू होने वाली है. 1 अक्टूबर 2023 में सिपाही भर्ती के प्रश्न पत्र लीक हो चुकी थी. इस मामले का खुलासा भी आर्थिक अपराध इकाई द्वारा किया गया था. 7 अगस्त से शुरू होने वाले 6 चरणों मे सिपाही भर्ती परीक्षा का आयोजन किया जाएगा.

मानवजीत सिंह ढिल्लों ने कहा कि आर्थिक अपराधिकारी का हेल्पलाइन नंबर सोशल मीडिया के अफवाह पर कार्रवाई करने के लिए जारी किया गया है.
8544428404 व्हाट्सएप हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है. साइबर फ्रॉड के माध्यम से लोगों के बीच प्रसन पत्र या अन्य तरह की कोई भी मामले को लेकर फोन किया जा रहा है तो इस पर संपर्क करें.

उन्होंने बिहार साइबर सेल हेल्पलाइन ईमेल cybercell-bih@nic साइबर ऑपरेशन प्रहार को लेकर जानकारी दी. मानवजीत सिंह ढिल्लों ने कहा कि साइबर सेल के माध्यम से साइबर अपराधियों के फोन ट्रेस पर रहेंगे. बिहार के जिन जगहों से साइबर अपराधी अपराध कर रहे हैं उन जिलों में 6 जिले प्रमुख है. नवादा, नालंदा, शेखपुरा, गया ,पटना और मुजफ्फरपुर हॉट स्पॉट हैं. बेतिया ,मोतिहारी से भी अब साइबर फ्रॉड के मामले प्रकाश में आए हैं. इन जिलों से साइबर अपराधी की तरफ से ज्यादातर फोन साइबर क्राइम को लेकर किया जा रहे हैं.

उन्होंने कहा कि साइबर सेल बिहार द्वारा 68 करोड़ तक की राशि अभी रिकवर की गई है. बिहार का जामताड़ा बना नालंदा सबसे ज्यादा साइबर फ्रॉड की घटनाएं हो रही है. 7 अगस्त से 6 चरणों में 28 अगस्त तक बिहार सिपाही भर्ती परीक्षा का आयोजन है. कुल 38 जिलों के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर बिहार सिपाही भर्ती परीक्षा ली जाएगी. कदाचार मुक्त और अनुसासित परीक्षा होगी.

डीआईजी मानवजीत सिंह ढिल्लों ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि बिहार आर्थिक अपराध इकाई ने परीक्षा माफियाओं पर नकेल कसने की पूरी तैयारी कर ली है. 
सभी परीक्षा केंद्रों पर जैमर लगाकर साइबर सेल की टिम पैनी निगाह रखेंगे. उन्होंने कहा कि परीक्षा केंद्र के अंदर और बाहर पुख्ता इंतजाम रहेगा. ओएमआर सीट के अलावे पेन पेंसिल की व्यवस्था रहेगी. अभ्यर्थियों की पुख्ता जांच और बायोमैट्रिक का मिलान होगा.

Trending news