Bihar Flood News: बिहार पर मंडराने लाग बाढ़ का खतरा, उफान पर कोसी और गंडक नदी
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2328211

Bihar Flood News: बिहार पर मंडराने लाग बाढ़ का खतरा, उफान पर कोसी और गंडक नदी

Bihar Flood News: सीएम नीतीश कुमार ने मंगलवार को बाढ़ प्रभावित इलाकों का निरीक्षण किया. इसके अलावा संबंधित अधिकारियों को आदेश दिए कि सभी जिलों में बाढ़ राहत से संबंधित निर्देशों का सही से पालन कराया जाए. ताकि बिहार के लोगों को किसी प्रकार की दिक्कत न हो सके.

Bihar Flood News: बिहार पर मंडराने लाग बाढ़ का खतरा, उफान पर कोसी और गंडक नदी

पटना: बिहार में बाढ़ का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है, क्योंकि कई नदियां उफान पर हैं. कोसी और गंडक जैसी नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बाढ़ प्रभावित इलाकों का निरीक्षण किया है और सरकार ने दावा किया है कि वे बाढ़ के लिए पूरी तरह अलर्ट हैं. हालांकि, विपक्ष का कहना है कि सरकार केवल दिखावा कर रही है.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को गंडक बराज का निरीक्षण किया और अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए. उन्होंने जल संसाधन विभाग को मुस्तैद रहने और लगातार मॉनिटरिंग करने को कहा. उन्होंने निर्देश दिया कि निचले इलाकों में जहां पानी बढ़ रहा है, उन संभावित परिस्थितियों पर पूरी नजर रखें और जिलाधिकारी सतत निगरानी करें. मुख्यमंत्री ने अभियंताओं को भी अलर्ट रहने और वरीय पदाधिकारियों को स्थल पर कैंप करने के निर्देश दिए. मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी विभागों और जिलों को बाढ़ राहत से संबंधित निर्देशों का सही तरीके से पालन कराया जाए. उन्होंने कहा कि नाव संचालन, पॉलिथिन शीट्स, राहत सामग्री, दवाइयां, पशुचारा, बाढ़ आश्रय स्थल, सामुदायिक रसोई और फूड पैकेट्स की पूरी तैयारी रखी जाए ताकि बाढ़ आने पर लोगों को तुरंत राहत मिल सके.

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से कहा कि बाढ़ की स्थिति को ध्यान में रखते हुए सभी विभाग और जिलाधिकारी पूरी तरह अलर्ट रहें. आपदा प्रबंधन विभाग ध्यान दे कि क्या-क्या करने की जरूरत है ताकि लोगों को कोई दिक्कत न हो. उन्होंने कहा कि बाढ़ की स्थिति में प्रभावितों को पूरी सहायता उपलब्ध कराई जाए, क्योंकि उनका मानना है कि राज्य के खजाने पर आपदा पीड़ितों का पहला अधिकार है.

वहीं दूसरी ओर, राष्ट्रीय जनता दल के प्रवक्ता मृत्युंजय तिवारी ने कहा है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को केंद्र सरकार से बात करके बाढ़ का स्थायी समाधान निकालना चाहिए. तिवारी ने कहा कि हर साल बाढ़ के कारण लाखों लोगों की जिंदगी खतरे में पड़ जाती है, लेकिन ना तो राज्य सरकार और ना ही केंद्र सरकार कोई ठोस कार्रवाई करती है. इस प्रकार बिहार में बाढ़ को लेकर सरकार और विपक्ष के बीच सियासत तेज हो गई है. जहां सरकार राहत पहुंचाने के लिए तैयारियों का दावा कर रही है, वहीं विपक्ष सरकार की नीतियों पर सवाल उठा रहा है. बाढ़ की स्थिति से निपटने के लिए सरकारी तैयारियों का परीक्षण आने वाले दिनों में होगा.

ये भी पढ़िए- Bihar Weather: तेज बारिश से इन जिलों में बाढ़ की आशंका, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Trending news