Punaura Dham: सीता जन्मस्थली को बड़ी सौगात, पीएम मोदी ने 500 करोड़ रुपए दिए
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2299432

Punaura Dham: सीता जन्मस्थली को बड़ी सौगात, पीएम मोदी ने 500 करोड़ रुपए दिए

Punaura Dham: पीएम मोदी ने माता सीता की जन्मस्थली पुनौरा धाम के उत्थान के लिए 500 करोड़ रुपए की सौगात दी है. इस बात की जानकारी सीतामढ़ी सांसद देवेश चंद्र ठाकुर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर दी है. 

सीता जन्मस्थली को बड़ी सौगात

Punaura Dham: बिहार दौरे पर आए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सीतामढ़ी को बड़ी सौगात दी है. पीएम मोदी ने माता सीता की जन्मस्थली पुनौरा धाम के उत्थान के लिए 500 करोड़ रुपए की सौगात दी है. इस बात की जानकारी सीतामढ़ी सांसद देवेश चंद्र ठाकुर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर दी है. देवेश चंद्र ठाकुर ने कहा कि आवंटित राशि की घोषणा के बाद सीतामढ़ी की जनता में खुशी की लहर है. 

पीएम मोदी ने किया नालंदा विवि के नए कैंपस का उद्घाटन

दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 19 जून, 2024 दिन बुधवार को बिहार के नालंदा जिले के राजगीर स्थित अंतर्राष्ट्रीय नालंदा विश्वविद्यालय के नए परिसर का उद्घाटन किया.
नालंदा पहुंचने के बाद पीएम मोदी ने सबसे पहले प्राचीन नालंदा विश्वविद्यालय का भग्नावशेष देखा और उसके इतिहास की पूरी जानकारी ली. नालंदा विश्वविद्यालय का इतिहास, शिक्षा के प्रति भारतीय दृष्टिकोण और इसकी समृद्धि को दर्शाता है. इसका महत्व न केवल भारत के लिए, बल्कि पूरे विश्व के लिए अनमोल धरोहर के रूप में है.

राजगीर के अंतरराष्ट्रीय नालंदा विश्वविद्यालय के नए कैंपस में कुल 24 बड़ी इमारतें हैं. परिसर में 40 कक्षाओं वाले दो शैक्षणिक ब्लॉक हैं, जिनकी कुल बैठने की क्षमता लगभग 1900 है. इसमें 300 सीटों की क्षमता वाले दो सभागार हैं. इसमें लगभग 550 छात्रों की क्षमता वाला एक छात्र छात्रावास है. इसमें अंतर्राष्ट्रीय केंद्र, 2000 व्यक्तियों तक की क्षमता वाला एम्फीथिएटर, फैकल्टी क्लब और खेल परिसर सहित कई अन्य सुविधाएं भी हैं.

यह भी पढ़ें: बिहार पहुंचे PM मोदी, नालंदा यूनीवर्सिटी के नए कैंपस का किया उद्घाटन, खंडहर भी देखे

यह परिसर एक 'नेट जीरो' ग्रीन कैंपस है. यह सौर संयंत्र, घरेलू और पेयजल शोधन संयंत्र, अपशिष्ट जल के पुन: उपयोग के लिए जल पुनर्चक्रण संयंत्र, 100 एकड़ जल निकाय और कई अन्य पर्यावरण अनुकूल सुविधाओं के साथ आत्मनिर्भर रूप से कार्य करता है.

रिपोर्ट: त्रिपुरारी शरण

Trending news