Zee Rozgar Samachar

अनुच्छेद 370 खत्म होने की पहली वर्षगांठ: BJP चलाएगी 'एक भारत, एकात्म भारत' का देशव्यापी अभियान

अनुच्छेद 370 और 35A के खत्म होने की पहली वर्षगांठ पर बीजेपी 28 जुलाई से 3 अगस्त तक देशव्यापी कार्यक्रम चलाएगी. बीजेपी एक सप्ताह तक पूरे भारत में 'एक भारत, एकात्म भारत' अभियान चलाएगी. 

अनुच्छेद 370 खत्म होने की पहली वर्षगांठ: BJP चलाएगी 'एक भारत, एकात्म भारत' का देशव्यापी अभियान
(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) को अलग पहचान देने वाली संवैधानिक व्यवस्था को मोदी सरकार ने पिछले साल 5 अगस्त को खत्म कर दिया था. धारा 370 और 35A को संसद में भारी बहुमत से हटा दिया गया था. अब उसके एक साल पूरे होने के अवसर पर बीजेपी ने पूरे देश में कार्यक्रम आयोजित करने का फैसला लिया है.

अनुच्छेद 370 और 35A के खत्म होने की पहली वर्षगांठ पर बीजेपी 28 जुलाई से 3 अगस्त तक देशव्यापी कार्यक्रम चलाएगी. बीजेपी एक सप्ताह तक पूरे भारत में 'एक भारत, एकात्म भारत' अभियान चलाएगी. 

कोरोना वायरस को देखते हुए बीजेपी इस अवसर पर पूरे देश मे वर्चुअल रैली, संवाद कार्यक्रम, गोष्ठी, सोशल मीडिया अभियान और प्रेस कॉन्फ्रेंस जैसे कार्यक्रम का आयोजन करेगी. साथ ही इस विषय पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) द्वारा दोनों सदनों में दिए गए भाषणों को पार्टी घर-घर तक पहुचाएगी. 

ये भी पढ़ें- जम्मू-कश्मीर: पंचायत सदस्यों के लिए खुशखबरी, मोदी सरकार ने लिया ये बड़ा फैसला

नागरिकों के बीच संवाद कार्यक्रम
सभी राज्यो में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बुद्धिजीवि, सामाजिक कार्यकर्ता और प्रबुद्ध नागरिकों के बीच संवाद कार्यक्रम किए जाएंगे. इस आयोजन के तहत हर जिले में 50 से ज्यादा प्रबुद्ध लोगों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जुड़कर, अनुछेद 370 और 35A के हटने के बाद कि स्थति और केंद्र सरकार के द्वारा गए कार्यों के बारे में अवगत कराया जाएगा.

सोशल मीडिया पर अभियान
बीजेपी देश के हर राज्य में 3 अगस्त को इस मुद्दे पर प्रेस कॉन्फ्रेंस भी करेगी. इसके अलावा इस मुद्दे पर 28 जुलाई से 3 अगस्त तक पूरे एक सप्ताह तक 'एक भारत, एकात्म भारत' नाम से सोशल मीडिया में प्रचार अभियान चलाया जाएगा. 

पार्टी ने जम्मू-कश्मीर और लदाख में विशेष कार्यक्रम आयोजित करने का भी फैसला लिया है. दोनों  केंद्र शासित प्रदेशों में मोदी सरकार द्वारा वहां पिछले एक साल के कामकाज को जनता तक पहुंचाया जाएगा. इसके लिए पार्टी के वरिष्ठ नेता 5 अगस्त को वहां जाएंगे.

तीन तलाक को लेकर अभियान
'एक भारत, एकात्म भारत' अभियान के अलावा बीजेपी 3 तलाक को लेकर भी इसी समय एक बड़ा अभियान चलाने का भी फैसला लिया है. इस अभियान को 'मुस्लिम महिला सशक्तिकरण अभियान' के नाम से चलाया जाएगा. 

इस एक सप्ताह में बीजेपी की महिला मोर्चा और अल्पसंख्यक मोर्चा, तीन तलाक के कानून में परिवर्तन को लेकर पूरे देश में वर्चुअल बैठकों का आयोजन करेंगे. इस कार्यक्रम के तहत बीजेपी हर जिले में कम से कम 100 महिला बुद्धिजीवी के साथ संवाद करेगी.

यानी एक तरफ राम मंदिर में भूमि पूजन होगा वहीं दूसरी तरफ बीजेपी धारा 370 और 35A समाप्त होने पर 'एक भारत, एकात्म भारत' अभियान चलाएगी. पार्टी के विचारधारा के दोनों विषयों के जरिए बीजेपी देशवासियों को संदेश देने की कोशिश करेगी कि नरेंद्र मोदी की सरकार जो कहती है, वो करके भी दिखती है.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.